Rajasthan- RU के महारानी कॉलेज ने पेश की मिसाल, ट्रांसजेंडर नूर को BA में एडमिशन
Advertisement

Rajasthan- RU के महारानी कॉलेज ने पेश की मिसाल, ट्रांसजेंडर नूर को BA में एडमिशन

Rajasthan News:जयपुर की ट्रांसजेंडर नूर शेखावत  जल्द ही ग्रेजुएट होने का अपना सपना पूरा करने वाली है. उन्हें  राजस्थान विश्वविद्यालय के महारानी कॉलेज में बीए में एडमिशन देकर कॉलेज ने मिसाल पेश की है. 

Rajasthan- RU के महारानी कॉलेज ने पेश की मिसाल,  ट्रांसजेंडर नूर को BA में एडमिशन

Rajasthan News:राजस्थान विश्वविद्यालय में पहली मर्तबा कोई ट्रांसजेंडर शिक्षा लेने जा रही है. राजस्थान विश्वविद्यालय के महारानी कॉलेज में ट्रांसजेंडर नूर का एडमिशन विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक मिसाल पेश की है. इसी के साथ  महारानी कॉलेज  राजस्थान विश्वविद्यालय है, जिसने ट्रांसजेंडर को बैचलर में एडमिशन दिया है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान- अपने हक के लिए ट्रांसजेंडर ने CM से लगाई गुहार, सरकारी भर्तियों में मिले बराबरी का हक

बता दें कि प्रवेश प्रक्रिया के लिए पहले ट्रांसजेंडर  नूर शेखावत का पहले बर्थ सर्टिफिकेट और जनाधार कार्ड बनाया गया है . जिसके  बाद उसे महारानी कॉलेज में एडमिशन मिला है. नूर ने बीए कोर्स में समाजशास्त्र, लोक प्रशासन,दर्शन शास्त्र के विषय लिए हैं.

इस जीत के बाद नूर का कहना है कि इसके बाद वह अपने समुदाय के लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करेगी. साथ ही उन्हें आगे लाऊंगी.आगे नूर ने बताया कि उसे पढ़ने के लिए कुश शर्मा और शिवराज गुर्जर ने  रास्ता दिखाया, इन लोगों के कारण ही वह  शिक्षा के प्रति जागरूक हुई और कॉलेज में एडमिशन की सोची . 

कौन है  शिवराज गुर्जर
शिवराज गुर्जर "किन्नर समुदाय"पर शोध कर रहे है. उनका नूर से इसी विषय के चलते मिलना हुआ था, जिसके बाद शिवराज ने उन्हें सरकारी डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए प्रेरित किया. कुश शर्मा ने राजस्थान विश्वविद्यालय के महारानी कॉलेज में एडमिशन के लिए गाइड किया. साथ ही कागजी कार्रवाई के लिए प्रेरित किया था, जिसका नतीजा यह निकला की नूर ने शिक्षा की लड़ाई जीत कर महारानी कॉलेज में एडमिशन ने लिया. 

बता दें कि 

ये भी पढ़ें

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, ना.. चंदन नहीं है जवाब

जानिए,राजा-महाराजाओं के निजी जिंदगी के कुछ अनसुने राज!निर्वस्त्र...

शरीर में उत्तेजना और पावर बढ़ाती हैं ये दो खाने की चीजें, शामिल कई गुण

 

Trending news