Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले तीन दिन गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, इन शहरों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2446930

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले तीन दिन गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, इन शहरों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश के बाद नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे कई इलाकों में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कुछ जिलों में एक बार फिर से भारी बारिश की संभावना है, जिसके लिए अगले तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को सावधानी बरतने और आवश्यक सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी गई है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे प्रदेश में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. हालांकि, अब बारिश का दौर थमने लगा है, लेकिन इस साल राजस्थान में भीषण बारिश दर्ज की गई है, जिससे जनजीवन पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ा है. बारिश के कहर से कई इलाकों में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं. इस भीषण बारिश के कारण राजस्थान के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश दिए गए हैं, और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के 27 जिलों में बीते साल की तुलना में 60 प्रतिशत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. राज्य में अब तक औसतन 672.1 मिमी बारिश हुई है, जो वर्ष 2023 की तुलना में 58 प्रतिशत अधिक है. यह आंकड़ा राजस्थान में इस सीजन की भारी बारिश की तस्वीर पेश करता है.

राजस्थान में बारिश के आंकड़े में व्यापक वृद्धि देखी गई है. 27 जिलों में पिछले साल की तुलना में 60% से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो अब असामान्य बारिश वाले इलाकों में हैं. इसके अलावा, 14 जिलों में 30% से 59% तक अधिक बारिश हुई है, जबकि 9 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है, जिसमें पिछले साल के मुकाबले बराबर या 19% तक अधिक बारिश हुई है. यह आंकड़े राजस्थान में इस सीजन की भारी बारिश की तस्वीर पेश करते हैं.

राजस्थान में आगामी तीन दिनों तक बारिश की संभावना है, खासकर 26 सितंबर को राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार, 26 सितंबर को कोटा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और झालावाड़ जिलों में बारिश होने की संभावना है. लोगों को सावधानी बरतने और आवश्यक सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी गई है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news