Rajasthan: योग महासंगम की शुरुआत, 1500 मिनट योग का वर्ल्ड बनाएंगे रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2295035

Rajasthan: योग महासंगम की शुरुआत, 1500 मिनट योग का वर्ल्ड बनाएंगे रिकॉर्ड

Jaipur News: राजस्थान जयपुर योग महोत्सव-2024 के तहत योग महासंगम की शुरूआत की गई, जिसमें 48 योग संस्थाओं के साथ मिलकर 1500 मिनट योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. इसकी शुरुआत 16 जून से हुई. 

 

Jaipur News

Jaipur News: जयपुर योग महोत्सव-2024 के तहत योग महासंगम की शुरुआत हुई. ग्रेटर निगम मेयर सौम्या गुर्जर की पहल पर आयोजित इस कार्यक्रम में 48 योग संस्थाओं के साथ मिलकर 1500 मिनट योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है, जिसकी शुरुआत आज सुबह 7 बजे से भट्टारक जी की नसिया स्थित इंद्रलोक सभागार में हुई. इसमें बिना रुके लगातार योग संस्थानों द्वारा योगासन किए जा रहे हैं. कल सुबह सात बजे तक लगातार विभिन्न योगाचार्यों, योग प्रशिक्षकों द्वारा योगासन और सूर्य नमस्कार सहित विभिन्न प्रकार के योग अभ्यास होंगे. 

वैसे तो 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस बनाया जाएगा लेकिन इससे पहले जयपुर योग महोत्सव 2024 के तहत ग्रेटर नगर निगम विश्व कीर्तिमान बनाने जा रहा हैं. जयपुर नगर निगम ग्रेटर की ओर से आयोजित योग महोत्सव के तहत बिना रूके लगातार 1500 मिनट योग की आज सुबह सात बजे से शुरूआत हुई. करीब 48 योग संस्थाए लगातार 1500 मिनट योग करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगी. 

भट्टारक जी की नसिया स्थित इंद्रलोक सभागार में कल सुबह सात बजे तक योग साधक, योग प्रशिक्षक और योगाचार्य सूर्य नमस्कार सहित विभिन्न तरह के योगाभ्यास करेंगे. इंद्रलोक सभागार में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रों ने हैरतअंगेज योग का प्रदर्शन करते हुए योग साधकों और कार्यक्रम में मौजूद लोगों में उत्साह का संचार किया.
 
इस दौरान योग साधकों का उत्साहवर्धन करने के लिए उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा और यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा भी मौजूद रहे. उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने महापौर सौम्या गुर्जर को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने ये पहल करते हुए एक लक्ष्य रखा और 1500 मिनट योगाभ्यास कार्यक्रम किया. निश्चित रूप से इससे समाज में एक संदेश जाएगा और योग के प्रति लोगों की जागृति बढ़ेगी. ये कार्यक्रम कई संस्थाएं मिलकर के कर रही हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी का भी यही विजन है कि सभी अपनी प्राचीन परंपराओं को अपनाकर स्वस्थ और सुरक्षित रहे. यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि योग विद्या हमारे भारत की एक पुरातन विद्या है, जिसे हमारे महान मनीषियों ने सैकड़ों-हजारों वर्ष शोध के बाद आविष्कार कर दुनिया के सामने रखा था और आज भौतिक युग के इस चकाचौंध भरी जिंदगी में जब अधिकांश नागरिक किसी न किसी तरह की शारीरिक व्याधि से ग्रस्त है. उन व्याधियों से छुटकारा पाने का सबसे सरल और सहज उपाय योगाभ्यास है और आज विश्व कीर्तिमान बनने का आगाज हुआ है. 

उम्मीद करते हैं जयपुरवासी ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेशवासी योग के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच को बढ़ावा देने का काम करेंगे और हर व्यक्ति अपने व्यस्ततम समय में से कम से कम आधा घंटा योगाभ्यास करते हुए इस जीवन में अपनाएगा. इससे आने वाले समय में प्रत्येक नागरिक तन मन और मस्तिष्क से स्वस्थ होंगे तब विकसित राष्ट्र और विकसित भारत की सोच को आगे ले जाने में कामयाबी हासिल करेंगे. 

जयपुर शहर की नवनिर्वाचित सांसद मंजू शर्मा ने कहा कि जयपुर और जयपुरवासियों के लिए बड़ी गौरव की बात है कि एक कीर्तिमान बनाने जा रहे हैं. इसका श्रेय ग्रेटर नगर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर और पार्टी कार्यकर्ताओं को जाता है और उन सभी संस्थाओं को भी साधुवाद, जो इस योग अभ्यास में भाग ले रही है. 

मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर ने कहा कि योग ही हमारा ज्ञान, संस्कार, संस्कृति है, जिसे पूरे विश्व में अंगीकार किया है. योग की ही ताकत है कि आज भारत विकसित भारत बनने जा रहा है. महिलाओं को बढ़ावा मिल रहा है. देश की अर्थव्यवस्था पांचवे पायदान से तीसरे पायदान पर पहुंचने की और अग्रसर है. अब जयपुर वासियों की मदद से एक कीर्तिमान बनाया जा रहा है. योग का काम ही जोड़ना होता है. योग अनुशासन का नाम है. ऐसे में अनुशासित शहरवासी अपने शहर का और शहर की स्वच्छता का ध्यान रखते हैं और जब शहर वासियों का स्वास्थ्य अच्छा होगा तो वो अपने शहर को स्वच्छ भी करेंगे. 

बहरहाल, रोजाना योग करने से शरीर, मन और आत्मा संतुष्ट रहती है. योग करने से मन और दिमाग बहुत ही शांत रहता है. नियमित रूप से योग करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है इसलिए हर एक व्यक्ति को नियमित रूप से योग जरूर करना चाहिए. योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. योग का अभ्यास शरीर, श्वास और मन को जोड़ता है. 

यह भी पढ़ेंः 'मां की ममता शर्मसार' BDK अस्पताल के पालना गृह में नवजात बालक को छोड़ गए परिजन

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के मौसम ने मारी पलटी, 18 जिलों में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी

Trending news