7 जुलाई से संघ की प्रांत प्रचारक बैठक, तीन दिन तक संगठनात्मक मजबूती पर होगी चर्चा
Advertisement

7 जुलाई से संघ की प्रांत प्रचारक बैठक, तीन दिन तक संगठनात्मक मजबूती पर होगी चर्चा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक 7, 8 और 9 जुलाई को झुंझुनू में होगी. हर साल होने वाली यह बैठक झुंझुनूं के खेमी शक्ति मंदिर परिसर में आयोजित की जा रही है.

7 जुलाई से संघ की प्रांत प्रचारक बैठक, तीन दिन तक संगठनात्मक मजबूती पर होगी चर्चा

जयपुर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक 7, 8 और 9 जुलाई को झुंझुनू में होगी. हर साल होने वाली यह बैठक झुंझुनूं के खेमी शक्ति मंदिर परिसर में आयोजित की जा रही है. बैठक में संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन राव भागवत सहित वरिष्ठ प्रचारक मौजूद रहेंगे.

संघ की इस तीन दिवसीय महत्वपूर्ण बैठक में देशभर के सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक, सह प्रांत प्रचारक रहेंगे. संघ प्रमुख डॉक्टर मोहन भागवत के अलावा सरकार्यवाह दत्तात्रये होसबाले, पांचों सहसरकार्यवाह डॉ कृष्णगोपाल, डॉ मनमोहन सी आर मुकुंद, अरुण कुमार तथा रामदत्त , सभी छह कार्यविभागों के प्रमुख व अखिल भारतीय कार्यकारिणी के प्रचारक सदस्य एवं विविध क्षेत्र के अखिल भारतीय स्तर के संगठन मंत्री भी शामिल होंगे. अनुषांगिक संगठनों में बनवासी कल्याण आश्रम से अतुल जोग, भारतीय जमजदूर संघ के सुरेंद्रन, एबीवीपी के आशीष, भारतीय किसान संघ के दिनेश कुलकर्णी, विद्या भारती से गोविद मोहंती, विश्व हिंदू परिषद से मिलिंद परांडे तथा भाजपा से बीएल संतोष भी बैठक के लिए झुंझुनूं आए हैं.

यह भी पढ़ें: मुख्तार अब्बास नकवी ने PM मोदी से मिलकर मंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानें वजह

संगठनात्मक शक्ति बढ़ाने पर होगी चर्चा 
यह बैठक संगठनात्मक रूप से संबंधित विषयों को लेकर होगी जिसमें संघ की कार्य पद्धति और आगामी कार्यों के प्रचार प्रसार को लेकर चर्चा की जाएगी. सघं के प्रशिक्षण वर्ग प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष सघं शिक्षा वर्ग के आंकड़े, नए प्रयोग और उनका विश्लेषण किया जाएगा. आगामी वर्ष की कार्य योजना, प्रवास योजनाओं आदि विषयों पर बठै क में चर्चा होगी .

कार्य विस्तार पर भी किया जाएगा मंथन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 2025 में स्थापना का शताब्दी वर्ष मनाएगा. संघ शताब्दी वर्ष में संघ को उन स्थानों पर पहुंचना चाहता है जहां अभी तक पहुंच नहीं बन पाई है. तीन साल तक देशभर में संघ के कार्य को विस्तार देने की योजना पर विस्तृत चर्चा की जाएगी. संघ कार्य विस्तार पर काम शुरू कर दिया गया है, बैठक में इसकी गति और नए आयाम को लेकर चर्चा की जाएगी.

स्वयंसेवकों के हवाले परिसर की सुरक्षा, पुलिस बाहर 

प्रांत प्रचारक बैठक की सुरक्षा की कमान संघ कार्यकर्ताओं ने ही संभाल रखी है. हालांकि खेमी शक्ति मंदिर परिसर के बाहर पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं. परिसर के गेट बंद रखे गए हैं, पूछताछ के बाद ही अंदर आने दिया जा रहा है. बैठक में शामिल प्रांत प्रचारक, सह प्रांत प्रचारक और अन्य प्रतिनिधि झुंझुनूं पहुंच चुके हैं.

यह भी पढ़ें: डोटासरा ने भाजपा नेताओं के उदयपुर दौरे पर उठाए सवाल, पॉलिटिकल टूरिस्ट बनकर वहां पहुंच रहे

रंगोली से सजाया गया है परिसर
बैठक स्थल खेमी शक्ति मंदिर परिसर को रंगोली से सजाया गया है. भारत माता के साथ ही राम दरबार का चित्र भी लगाया गया है. इसके अलावा जगह जगह रंगोली बनाई गई है. परिसर में अंदर प्रवेश करते ही बैठक में स्वागत का होर्डिंग लगा हुआ है.

Trending news