पर्वतारोहियों का साहस: 11 देशों का पैदल यात्रा कर पहुंचे जयपुर, CM गहलोत से मिलेंगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1231726

पर्वतारोहियों का साहस: 11 देशों का पैदल यात्रा कर पहुंचे जयपुर, CM गहलोत से मिलेंगे

माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने और 11 देशों में 4 लाख 25 हजार किलोमीटर पैदल यात्रा करने वाले पर्वतारोहियों का दल जयपुर पहुंचा. दल के सदस्यों ने बताया कि जयपुर में सोमवार तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर सामाजिक सन्देशों एवं पर्यावरण के लिए किये संकल्पों की जानकारी देंगे.

11 देशों की पैदल यात्रा कर 14 करोड़ 50 लाख पौधे लगाए.

Jaipur: माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने और 11 देशों में 4 लाख 25 हजार किलोमीटर पैदल यात्रा करने वाले पर्वतारोहियों का दल जयपुर पहुंचा. दल ने संभागीय आयुक्त विकास सीताराम भाले और कलक्टर राजन विशाल से उनके कार्यालय कक्ष में मुलाकात कर पर्यावरण एवं सामाजिक सुधार के संदेशों को लेकर चर्चा की. संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर ने दल के सदस्यों के अदम्य साहस और कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की. 

दल के सदस्यों से पर्यावरण सुरक्षा के लिए विभिन्न राज्यों-देशों में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली. युवाओं को संदेश देने के लिए पैदल यात्रा के माध्यम से सम्पर्क करने की सोच की सराहना की. पर्वतारोहियों ने बताया कि देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा से हरिद्वार के रास्ते वे यहां पहुंचे हैं.

पर्यावरण, सड़क सुरक्षा,सामाजिक सुधार का संदेश दे रहा युवाओं का दल
दल के सदस्यों के द्वारा सड़क सुरक्षा, बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, नशा मुक्ति सहित अन्य जागरूक कार्यक्रमों के बारे में यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में लोगों से सीधा संवाद कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. पर्वतारोही दल के लीडर अवध बिहारीलाल ने बताया कि वे उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले के दोहरारा गांव निवासी हैं. 30 जुलाई 1980 में लखीमपुर में आई बाढ़ में उनका पूरा परिवार खत्म हो गया था उस समय वे 13 वर्ष के थे. 

ये भी पढ़ें- गजेन्द्र सिंह शेखावत को एसीबी का नोटिस, पूनिया ने बताया विद्वेष की राजनीति

पर्वतारोही दल के लीडर अवध बिहारीलाल का अदम्य साहस
इस दौरान वे तीन दिन तक पेड़ पर बैठे रहे थे. तब सेना के हेलीकॉप्टर से आए जवानों ने उनकी जान बचाई. इसके बाद अवध बिहारीलाल ने पर्यावरण संरक्षण को अपने जीवन का लक्ष्य मान लिया और उसी समय से पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करने घर से निकल गये. दल के अन्य सदस्य लखनऊ के जितेन्द्र प्रताप ने बताया कि अवध बिहारी लाल के साथ वह 11 वर्ष की आयु में 1995 में जुड़े थे.

11 देशों की पैदल यात्रा कर 14 करोड़ 50 लाख पौधे लगाए
उन्होंने बताया कि भारत सहित अन्य 11 देशों की पैदल यात्रा कर 14 करोड़ 50 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं. उनके दल में महेन्द्र प्रताप और गोविंदा नंद, विजय शंकर सहित 20 सदस्य हैं.सभी सदस्यों ने देह दान कर रखा है तथा पर्यावरण संरक्षण, बेटी-बचाओ, बेटी पढाओ का संदेश रास्ते में मिलने वाले युवाओं को दे रहे हैं.दल के सदस्यों ने बताया कि जयपुर में सोमवार तक भ्रमण कार्यक्रम करने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर सामाजिक सन्देशों एवं पर्यावरण के लिए किये संकल्पों की जानकारी देंगे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news