Trending Quiz : किस जगह को खंडहरों का गांव कहते हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2408831

Trending Quiz : किस जगह को खंडहरों का गांव कहते हैं?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज बहुत मददगार साबित हो रहा है. क्विज के ट्रेंडिंग सवालों की मदद से बच्चे अपनी जनरल नॉलेज को मजबूद करने में जुटे हुए हैं.

 

Which place is called village of ruins

general knowledge Trending Quiz : क्विज आधुनिक बढ़ाई का एक अहम टूल बन कर उभर रहा है. ये एक ऐसी प्रणाली है, जिसकी मदद से प्रतिभागी बहुत कम वक्त में अपनी जीके को तैयार कर लेते हैं. ऐसे में हम भी आपके लिए ट्रेंडिंग क्विज के कुछ उपयोगी सवाल लेकर आए हैं, जो आपका करियर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

सवाल 1 - सांप का दुश्मन कौन है?
जवाब 1 - नेवले और सांप की दुश्मनी काफी पुरानी हैं जिसके किस्से में पुराने हैं. नेवले और सांप एक दूसरे के दुश्मन इसलिए होते हैं क्योंकि उन्हें प्रकृति ने ही ऐसा बनाया है.

सवाल 2 - चींटी काटती है तो क्या होता है?
जवाब 2 - जब चींटी काटती है तब यह स्किन में अम्लीय द्रव छोड़ देती है, जिससे खुजली होने लगती है.

सवाल 3 - काली चींटी की उम्र कितनी होती है?
जवाब 3 - रानी चींटी की उम्र लंबी होती है, वह 20 साल भी जीवित रह सकती है. उसकी मदद करने वाली अन्य चींटियां करीब 45-60 दिन ही जीवित रहती हैं.

सवाल 4 - एक चींटी के मुंह में कितने दांत होते हैं?
जवाब 4 - छोटी चीटियों के दांतों की संख्या लगभग 6 से 8 होती है, जबकि बड़ी चीटियों के दांतों की संख्या 20 से 30 तक हो सकती है.

सवाल 5 - चीटियां हमारे पास कब आती है?
जवाब 5 - आप कहीं भी कोई जूठा भोजन या खाद्य पदार्थ छोड़ देंगे तो उसका सेवन करने के लिए चीटियां अपने आप चली आती हैं.

सवाल 6 - काली चींटी काटती क्यों नहीं हैं?
जवाब 6 - काली चींटी काटती तो हैं लेकिन लाल चींटी की तुलना में काली चींटी के एसिड में कम ताकत होती है इसलिए वह हमें महसूस नहीं होता है.

सवाल 7 - किस जगह को खंडहरों का गांव कहते हैं?
जवाब 7 - मध्य प्रदेश की सबसे सुंदर जगहों में से एक, मांडू, विंध्याचल की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच स्थित है. यह स्थल 2000 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है और रानी रूपमती तथा बाज बहादुर की प्रेम कहानी के लिए प्रसिद्ध है. मांडू या मांडवगढ़ में पर्यटकों के लिए रूपमती महल, जहाज महल और बाज बहादुर का किला जैसे आकर्षक स्थल हैं. प्राचीन समय में इसे शादियाबाद के नाम से भी जाना जाता था. मांडू एक बहुत पुराना शहर है, जहा. खंडहर और चट्टानें देखने को मिलती हैं. इसीलिए इसे "खंडहरों का गांव" भी कहा जाता है. इस गांव की खूबसूरती हिल स्टेशन की तरह महसूस होती है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news