Trending Quiz : हनुमान जयंती साल में दो बार क्यों मनाई जाती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2306545

Trending Quiz : हनुमान जयंती साल में दो बार क्यों मनाई जाती है?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर खूब धूम मचा रखी है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में क्विज अहम भूमिका निभा रहा है. हम भी आपसे कुछ ऐसे ही सवाल करने जा रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Why is Hanuman Jayanti celebrated twice a year

General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसा माध्यम है, जिसे स्कूलों-कॉलेजों में एक गेम की तरह खेला जाने लगा है. इसके अतरंगी सवाल लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. इन दिनों इंटरनेट पर क्विज के सवाल और उनके जवाब बड़ी मात्रा में सर्च किए जाते हैं. अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 - हनुमान जयंती साल में दो बार क्यों मनाई जाती है?
जवाब 1 - हनुमान जयंती साल में दो बार मनाई जाती है, एक चैत्र माह में और दूसरी कार्तिक के महीने में. पौराणिक कथाओं के अनुसार, हनुमान जी के पास कई अद्भुत शक्तियां थीं और इन्हीं शक्तियों के बल से उन्होंने सूर्य को फल समझकर खाने की कोशिश की. जब हनुमान सूर्य भगवान खाने के लिए आगे बढ़ रहे थे तो देवराज इंद्र ने उन पर प्रहार कर उन्हें मूर्छित कर दिया. जिससे पवन देव क्रोधित हो गए, क्योंकि हनुमान जी पवन देव के ही पुत्र थे. पवन देवता ने क्रोधित होकर वायु का प्रवाह रोक दिया जिससे ब्रह्मांड में संकट आ गया.

सवाल 2 -  सात पहाड़ियों का नगर किस शहर को कहा जाता है और क्यों?
जवाब 2 -  सिटी ऑफ रोम को सात पहाड़ियों का शहर कहा जाता है. यह शहर सात पहाड़ियों से घिरा हुआ होने के कारण सात पहाड़ियों का नगर कहलाता है.

सवाल 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कहां है?
जवाब 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कोलकाता में है.

सवाल 4 - चांद पर सबसे पहले कौन सा जानवर गया था?
जवाब 4 - हालांकि, चांद पर जाने वाला पहला जानवर एक कुत्ता था.

सवाल 5 - किस सागर में एक भी मछली नहीं पाई जाती है?
जवाब 5 - मृत सागर का पानी सामान्य समुद्री पानी से 6–7 गुना ज्यादा खारा होता है. नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण मछली तथा दूसरे समुद्री जीव जीवित नहीं रह सकते हैं.

सवाल 6 - देश में पहली बार राष्ट्रपति शासन किस राज्य में लगाया गया था?
जवाब 6 - सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आजादी के बाद पंजाब वह राज्य था, जहां राष्ट्रपति शासन लगाया गया था. कांग्रेस में फूट की वजह से यहां 20 जून 1951 से 17 अप्रैल 1952 के बीच राष्ट्रपति शासन लगाया गया.

सवाल 7 - सांप कौन सा रंग देखकर पागल हो जाता है?
जवाब 7 - सांप नीला रंग देखकर पागल हो जाता है.

सवाल 8 - भारत का पेरिस किस शहर को कहा जाता है?
जवाब 8 - भारत का पेरिस जयपुर को कहा जाता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news