Trending Quiz : आखिर, भारत के राष्ट्रपति भवन का पुराना नाम क्या था?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2425176

Trending Quiz : आखिर, भारत के राष्ट्रपति भवन का पुराना नाम क्या था?

Trending Quiz :  GK बहुत अहम विषय है, जिसे पास किए बिना आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर सकते. इसी लिए हम आपके लिए ट्रेंडिंग क्विज के कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जो आपकी जनरल नॉलेज मजबूत करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

 

Do you know which grain eliminates belly fat

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - यमुना नदी का उद्गम कहां से होता है?
जवाब  1 - यमुना नदी का उद्गम यमुनोत्री से होता है.

सवाल 2 - जब लक्ष्मण ने भोग-विलास में लिप्त सुग्रीव की भर्त्सना की, तब किसने सुग्रीव को श्रीराम को दिये गए वचन का स्मरण कराया?
जवाब 2 - बता दें कि जब लक्ष्मण ने भोग-विलास में लिप्त सुग्रीव की भर्त्सना की, तब सुग्रीव को 'प्लक्ष और प्रभाव' ने श्रीराम को दिये गए वचन का स्मरण कराया.

सवाल 3 - आखिर महर्षि वाल्मीकि का आश्रम किस नदी के तट पर स्थित था?
जवाब 3 - दरअसल, महर्षि वाल्मीकि का आश्रम तमसा नदी के तट पर स्थित था.

सवाल 4 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर किसे ब्रह्महत्या का पाप लगा था?
जवाब 4 - बता दें कि श्रीराम को ही ब्रह्महत्या का पाप लगा था, क्योंकि उन्होंने रावण का वध किया था.

सवाल 5 - बताएं आखिर, भगवान श्रीराम कितने दिनों तक लंका में रहे थे?
जवाब 5 - दरअसल, भगवान श्रीराम 111 दिनों तक लंका में रहे थे.

सवाल 6 - बताएं आखिर 'वाल्मीकि रामायण' के अनुसार किस माह श्रीराम और लक्ष्मण पंपा सरोवर पहुंचे थे?
जवाब 6 - दरअसल, वाल्मीकि रामायण के अनुसार श्रीराम और लक्ष्मण चैत्र माह में पंपा सरोवर पहुंचे थे.

सवाल 7 -  आखिर, भारत के राष्ट्रपति भवन का पुराना नाम क्या था?
जवाब 7 - राष्ट्रपति भवन भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास है. इसका निर्माण 1912 में शुरू हुआ था और इसे पूरा होने में 17 साल लगे. यह भव्य इमारत 1929 में बनकर तैयार हुई. यह भवन चार मंजिलों वाला है और इसमें कुल 340 कमरे हैं. स्वतंत्रता से पहले, यह भवन ब्रिटिश वायसराय का निवास था, और यहां रहने वाले पहले व्यक्ति लॉर्ड इरविन थे. तब इसका नाम वायसराय हाउस था. 15 अगस्त 1947 को देश की आजादी के बाद इसे गवर्नमेंट हाउस कहा गया, लेकिन भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के कार्यकाल के दौरान इसका नाम बदलकर राष्ट्रपति भवन कर दिया गया.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news