Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, कौन सा 'दाना' पेट की चर्बी को खत्म कर देता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2425184

Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, कौन सा 'दाना' पेट की चर्बी को खत्म कर देता है?

Trending Quiz : जीके मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की समझ और जागरूकता से है जो खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स शामिल हैं. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. 

 

Do you know which grain eliminates belly fat

General Knowledge Trending Quiz : नौकरी की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा होना बड़ा मुश्किल है. आज हम आपको ऐसी ही जनरल नॉलेज से रूबरू कराने जा रहे हैं जो आपकी नौकरी में हेल्प कर सकती है. हेल्प ऐसे कर सकती है कि जनरल नॉलेज के सवाल आपसे किसी भी फॉर्म में पूछे जा सकते हैं. इसलिए आपकी जनरल नॉलेज जितनी अच्छी होगी आपके नौकरी पाने के चांसेस उतने ही ज्यादा होंगे. तो हम यहां आपको जीके के सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - भारत में कौन सी नदी धरती के नीचे बहती है?
जवाब 1 - सरस्वती नदी जमीन के नीचे बहती है.

सवाल 2 - कौन सी नदी उल्टी बहती है?
जवाब 2 - नर्मदा नदी उल्टी बहती है. देश की अधिकतर नदियां वेस्ट टू ईस्ट बहती हैं जबकि नर्मदा नदी पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती है और अरब सागर में गिरती है.

सवाल 3 - भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी है?
जवाब 3 - भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल का नाम है अग्नि-5.

सवाल 4 - वह कौन है, जिसकी 4 टांगे होती है पर वह चल नहीं सकता?
जवाब 4 - टेबल और कुर्सी वो चीज हैं, जिसकी 4 टांगे हैं पर वे चल नहीं सकते.

सवाल 5 - ऐसी कौन सी चीज है, जो पैदा समुद्र में होती है लेकिन रहती घर में है?
जवाब 5 - दरअसल, नमक वो एकमात्र ऐसी चीज है, जो पैदा समुद्र में होता है लेकिन रहता घर में है.

सवाल 6 - वो कौन सा जीव है, जो पानी में रहने के बावजूद कभी पानी नहीं पीता?
जवाब 6 - बता दें कि वो जीव और कोई नहीं बल्कि मेंढक (Frog) है, जो पानी में रहने के बावजूद कभी पानी नहीं पीता है. 

सवाल 7 - क्या आप जानते हैं, कौन सा 'दाना' पेट की चर्बी को खत्म कर देता है?
जवाब 7 - बढ़ा हुआ पेट शायद ही किसी को पसंद आता है, लेकिन आजकल अधिकांश लोग बेली फैट, यानी पेट पर चर्बी की समस्या से परेशान हैं. पेट पर जमी चर्बी न सिर्फ आपके व्यक्तित्व को खराब करती है, बल्कि यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है. हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हम अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो पेट पर चर्बी जमा करने में सहायक होते हैं. यहां हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो पेट की चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकती है. इसका नाम है मेथी दाना. मेथी दाना में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. इसमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखता है, जिससे बार-बार खाने से बचा जा सकता है और वजन को नियंत्रित किया जा सकता है. मेथी दाना में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे शरीर को फैट कम करने में सहायता मिलती है. नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के साथ अगर आप मेथी दाना का सेवन भी करते हैं, तो कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी में कमी देख सकते हैं. इसके लिए, आपको रात में एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में भिगोकर रख देना है, और सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पीना है. आप चाहें तो इसमें नींबू, अदरक या शहद भी मिला सकते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news