Winter Season Laddu Recipe: इस विंटर सीजन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ट्राई करें ये आसान लड्डू रेसिपी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1494148

Winter Season Laddu Recipe: इस विंटर सीजन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ट्राई करें ये आसान लड्डू रेसिपी

Winter Season Laddu Recipe:विंटर सीजन शुरू हो चुका है,ऐसे एक तरफ जहां गुलाबी सर्दी का खुशनुमा एहसास है तो दूसरी तरफ मौसमी बिमारियों का खतरा.इस विंटर सीजन में हम लेकर आये दो तरह के इम्युनिटी बदतर लड्डू की रेसिपी जो देंगे आपको स्वाद भी और सेहत भी.

लड्डू रेसिपी

Winter Season Laddu Recipe:विंटर सीजन शुरू हो चुका है,ऐसे एक तरफ जहां गुलाबी सर्दी का खुशनुमा एहसास है तो दूसरी तरफ मौसमी बिमारियों का खतरा. सर्दियों के मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है ऐसे में बिमारियों से कैसे बचा जाए और अपनी इम्युनिटी पावर को बढ़ाया जाये.अगर कोरोना काल के बाद से आप भी इम्यूनटी को लेकर परेशान रहते हैं तो इस विंटर सीजन में हम लेकर आये दो तरह के इम्युनिटी बदतर लड्डू की रेसिपी जो देंगे आपको स्वाद भी और सेहत भी.

गोंद के लड्डू

गोंद के लड्डू खासतौर पर सर्दियों में बनाये जाते हैं. गोंद के लड्डू हड्डियों को मजबूती देते है साथ है, बढ़ती उम्र में जोड़ो के दर्द से परेशान लोगों के लिए भी रामबाण है. तो चलिए इस सर्दी बनाते है स्वाद और सेहत का खजाना  गोंद के लड्डू,

गोंद के लड्डू बनाने की सामग्री

गोंद- 500 ग्राम
देशी घी - 500 ग्राम
बादाम- 100 ग्राम
पिस्ता – 100 ग्राम
मगज (खरबूजे का बीज)- 100 ग्राम
चीनी पाउडर – 250 ग्राम
खसखस - 250 ग्राम
हरी इलायची पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

 गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी 

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी बनाएं। उसके बाद एक कड़ाही में घी में गोंद, काजू, बादाम, मगज, पिस्ता को भून लें. उसके बाद आप सभी तले हुए मेवे और गोंद को चाशनी में अच्छे से मिला लें. उसके बाद हरी इलायची पाउडर और बादाम (चिरौंजी) को इस मिश्रण में मिला लें और ठंडा होने दें. फिर इस मिश्रण के ठंडा होने के बाद इसे लड्डू का आकार दें और तैयार हैं आपके इम्युनिटी बूस्टर गोंद के लड्डू.

2.आटे के लड्डू 

सर्दियों में पश्चिमी राजस्थान में ठंड से बचाव के लिए और इम्युनिटी बनाये रखने के लिए आटे के लड्डू बनाये जाते है. जिससे शरीर को शक्ति मिलती है.कुछ लो जो डायबिटीज से पीड़ित है वे आटे में मेथी डालकर भी लड्डू बनाते हैं.

आटे के लड्डू बनाने की सामग्री

गेहूं का आटा- 500 ग्राम
गोंद- 100 ग्राम
देशी घी - 500 ग्राम
बादाम- 100 ग्राम
पिस्ता – 100 ग्राम
मगज (खरबूजे का बीज)- 100 ग्राम
चीनी पाउडर – 250 ग्राम
खसखस - 250 ग्राम
हरी इलायची पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

आटे के लड्डू बनाने की रेसिपी 

आटे के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी गर्म करें और उसमें गेहूं का आटा डालकर हल्का भूरा होने तक भूने. उसके बाद एक दूसरे पैन में घी गर्म करके  उसमें काजू, बादाम, गोंद, मगज और पिस्ता और  खसखस डालकर भूनें। उसके बाद भुने हुए आते में सभी सामग्री मिलाकर चीनी और इलायची पाउडर डालकर लड्डू बांध लें.

यह भी पढ़ें - Health Tips: नोरा फातेही जैसी बॉडी के लिए सुबह खाली पेट पीएं इस जादुई मसाले का डीटॉक्स वॉटर
 

Trending news