Tuesday Today: मंगलवार के व्रत में खिचड़ी खाना चाहिए या नहीं ? हनुमान जी की पूजा का उपवास कैसे तोड़े, जानें
Advertisement

Tuesday Today: मंगलवार के व्रत में खिचड़ी खाना चाहिए या नहीं ? हनुमान जी की पूजा का उपवास कैसे तोड़े, जानें

Tuesday Today: मंगलवार के व्रत में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए . इस दिन व्रत करने वाले को खिचड़ी नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा मंगलवार के दिन क्या करें और क्या ना करें, इसकी जानकारी दे रहे है.

Tuesday Today: मंगलवार के व्रत में खिचड़ी खाना चाहिए या नहीं ? हनुमान जी की पूजा का उपवास कैसे तोड़े, जानें

Tuesday Today: मंगलवार भगवान हनुमान का खास दिन है. इस दिन संकट मोचन कहे जाने वाले हनुमान जी पूजा की जाती है. बुद्धि, साहस, शक्ति और मान-सम्मान बढ़ाने वाले हनुमान जी का व्रत किया जाता है. ऐसे में हनुमान जी की पूजा में व्रत और व्रत के बाद खाने को लेकर  नियम भी हैं. जिससे शुभ फल मिलता है. हनुमान जी  के नियम के विरुद्ध पूजा करने या उपवास तोड़ने से बुरा प्रभाव देखने को मिलता है. ऐसे में मंगलवार के व्रत में शाम को क्या खाना चाहिए या मंगलवार के व्रत में नमक का सेवन करना चाहिए या नहीं. क्या इस दिन खिचड़ी खाना चाहिए. इस बारे में आपको मंगलवार के दिन क्या करें और क्या ना करें, इसकी जानकारी दे रहे है.

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मीठे भोग लगाएं

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें कई तरह के मीठे भोग लगाते हैं और कई प्रकार की चीजें भी भेंट करते हैं. ऐसा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. लेकिन व्रत करने वालों को भी इस दिन अपने खाने पीले का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो आपका व्रत टूट सकता है.  

 मंगलवार के दिन खिचड़ी खाना वर्जित माना गया

यह बात खासतौर पर मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा में विशेष रुप से लागू होता है. मंगलवार का संबंध मंगल ग्रह से है वहीं इसे हनुमान जी का दिन भी कहा जाता है. मंगल को ऊर्जा का कारक माना जाता है. इसलिए कहा गया है कि हनुमान जी को खुश करने के लिए इस दिन खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

मंगलवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए

ज्योतिषशास्त्र में कहा जाता है कि मंगलवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए और ना ही इस दिन खिचड़ी खाना चाहिए. बहुत से लोग इस दिन व्रत वाले नमक के साथ खिचड़ी खाने है. मंगवलवार का व्रत करने वाले जातक को भूलकर भी खिचड़ी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक परेशानी सहित दूसरे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

इस दिन मीठा से ही व्रत खोले और नमक का सेवन ना करें

प्रातः सूर्योदय से शुरू होने वाले मंगलवार के व्रत में मीठे पकवानों को संध्या के समय खाया जाता है. इस व्रत वाले पूरे दिन कभी भी नमक का प्रयोग नहीं करना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार सात्विक भोजन की श्रेणी में दूध, घी, फल और मेवे आते हैं. उपवास में ये आहार इसलिए मान्य हैं क्योंकि ये सभी भगवान को अर्पित की जाने वाली वस्तुएं हैं.

ये भी पढ़ें- Mangalwar ke Upay: हनुमानजी का ये चमत्कारिक रूप हर कष्ट को दूर करेंगे, कलियुग में बजरंगबली हैं प्रभावशाली

लड्डू या मोतीचूर के लड्डू का भोग अवश्य लगाएं

शाम के समय हनुमान जी को बेसन के लड्डू या मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाकर बिना नमक का भोजन करना चाहिए. हनुमान जी को खीर का भी भोग लगाया जा सकता है. इस उपवास में शाम के समय में मीठा भोजन किया जाता है. 

 मंगल की महादशा होगी दूर

मंगलवार का व्रत भूत-प्रेत, काली शक्तियों से बचाता है. साथ ही यदि आपकी कुंडली में मंगल कमजोर है और शुभ फल नहीं दे रहा है, तो मंगलवार का व्रत का पालन करना चाहिए. जिन लोगों पर मंगल की महादशा चल रही हो उन्हें इस व्रत को नियम से करना चाहिए लाभ मिलेगा.

 

Trending news