Weight Gain: एक शोध में हुआ चौंकाने वाला दावा, खाने की गंध भी बढ़ा रही वजन
Advertisement

Weight Gain: एक शोध में हुआ चौंकाने वाला दावा, खाने की गंध भी बढ़ा रही वजन

Causes Of Weight Gain: हाल ही में हुए एक शोध में हुआ चौंकाने वाला दावा, दावे में कहा गया है कि खाने की गंध की वजह से भी वजन बढ़ता है.

शोध में हुआ चौंकाने वाला दावा

Sudden Weight Gain: मोटापा एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल उन लोगों के लिए किया जाता है, जिनके शरीर में वसा की उच्च मात्रा होती है, इसलिए उनका वजन बढ़ जाता है. यूं तो मोटापे को लेकर बहुत सारे अध्ययन किए जा चुके हैं लेकिन हाल ही में हुई एक कस्टडी में एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि खाने की गंध भी ज्यादा मोटे लोगों के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें - हर रोज अगर स्पर्म कर रहे है बेकार तो पड़ सकता है बहुत भारी, बरतें सावधानियां

इस रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि खाने की खुशबू मुंह में लार और पेट में गड़गड़ाहट पैदा कर देती है और इससे दिमाग में प्रतिक्रिया होती है और अग्नाशय में इंसुलिन बनना शुरू होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों का कहना है कि खाने की खुशबू जब मोटापे से ग्रसित लोगों ने ली तो चौंकाने वाला रिजल्ट सामने आया. अधिक मोटे होने की वजह से इंसुलिन कम बना और वजन कंट्रोल करना भी मुश्किल हो गया.

fallback

चूहों पर किया गया शोध
बेसल स्टडी यूनिवर्सिटी ने चूहों के शरीर में एक उत्तेजक रसायन के साथ उनके इंसुलिन उत्पादन को मापा और उस दौरान उन्होंने पाया कि जब चूहों के सामने आर्टिफिशियल फूड या फिर रियल फूड आया तब कम वजन वाले चूहों के भोजन में इंसुलिन उत्पादन में अंतर नहीं आया जबकि अधिक वजन वाले चूहों में इंसुलिन पहले की तुलना में कम बना. इसके साथ ही आर्टिफिशियल फूड के सामने आने पर किसी तरह की गंध नहीं मिल पाने से दोनों तरह के चूहों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

fallback

स्टडी के लेखक ने समझाया कारण
इस स्टडी के लेखक, प्रोफेसर मार्कनाथ ने समझाया कि ऐसा क्यों होता है, उनका कहना है कि मोटापे और डायबिटीज से सूजन पुरानी हो जाती है, जिसके आगे एक तीव्र उत्तेजना का कोई प्रभाव नहीं होता. ठीक वैसे ही जैसे एक मैराथन धावक 42 किलोमीटर के बाद 100 मीटर की दौड़ भी नहीं लगा पाता है.

fallback

नई स्टडी से डायबिटीज का इलाज संभव
इस नई स्टडी से मोटापे और टाइप टू डायबिटीज के इलाज में मदद मिल सकती है. किसी व्यक्ति को तेज गंध वाले खाने से दूर रख कर, अंगों में सूजन को कम करने के लिए एंटी ऑक्सिडाइजिंग बेरीज और इम्यूनिटी बढ़ने वाली सब्जियों का इस्तेमाल करने की तरह उनको प्रेरित किया जा सकता है.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

सेहत बनाने के लिए ज्यादा दौड़ लगा रहे हैं तो जान लिजिए ये नुकसान भी कर सकता है, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें - 

सावधान: इन 5 ड्रिंक्स से हो सकता है 10 तरह का कैंसर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं सेवन?

40 के बाद अगर पुरुषों को रहना है फिट, तो आजमाएं यह खास डाइट प्लान

Periods Tips: बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा, बस फॉलो करें यह 6 स्टेप्स

मानसून में बालों का चिपचिपापन करना है दूर, तो काम आएंगे यह टिप्स

Trending news