जैसलमेर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, फिल्मी गानों पर बच्चियों ने किया डांस
Advertisement

जैसलमेर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, फिल्मी गानों पर बच्चियों ने किया डांस

Jaisalmer News: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मैरियट ग्रुप की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में जहां बालिकाओं को जीवन में शिक्षा के महत्व को बताया गया. वहीं,  मैरियट ग्रुप, विद्यालय स्टाफ व बच्चियों के साथ ग्रुप फोटो लिए. 

 जैसलमेर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, फिल्मी गानों पर बच्चियों ने किया डांस

Jaisalmer News: बालिका शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ी जानी जाने वाली स्वर्णनगरी जैसलमेर में बने देश के सबसे अनोखे स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. इस अवसर पर जैसलमेर मैरियट रिसोर्ट एंड स्पा द्वारा महिला सशक्तिकरण की एक अनूठी पहल की गई. संसद भवन जैसी बनी इस अंडाकार बिल्डिंग में जैसलमेर मैरियट ग्रुप द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. कक्षा दसवीं तक बने इस विद्यालय में वर्तमान में कक्षा 4 तक विद्यालय संचालित हो रहा है, जहां 109 बालिकाएं पढ़ रही हैं. 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मैरियट ग्रुप की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में जहां बालिकाओं को जीवन में शिक्षा के महत्व को बताया गया. वहीं, देश भक्ति और फिल्मी गीतों पर मेरियट महिला स्टाफ के साथ विद्यालय की छोटी-छोटी नौनिहाल बच्चियों ने भी सुर से सुर मिलाते हुए डांस किया. बालिकाओं की शानदार प्रस्तुतियों ने माहौल में चार चांद लगा दिए. ओले-ओले मस्ती में डोले....जिंदगी और है क्या... किचन कुकड़ू कु... ऑल इज वेल... जैसे गीतों पर थिरकती बच्चियां आनंदित दिखी. एकल व ग्रुप डांस की प्रस्तुतियों के बाद पुरस्कार-सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया, जिसमें कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय रही बालिकाओं को पुरस्कृत किया गया. उसके बाद अल्पाहार की व्यवस्था की गई, जिसमें बालिकाओं को गिफ्ट के साथ ही अल्पाहार करवाया गया. वहीं, मैरियट ग्रुप, विद्यालय स्टाफ व बच्चियों के साथ ग्रुप फोटो लिए. 

कार्यक्रम के समापन पर संस्था प्रधान आशा जोशी ने मैरियट ग्रुप की इस पहल की प्रशंसा करते हुए उनका आभार जताया और उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े जाने-जाने वाले सरहदी जिले जैसलमेर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मैरियट ग्रुप द्वारा जो आयोजन किया गया है, वो काबिले तारीफ है. इससे जिले की बालिकाओं में एक अच्छा मैसेज जाएगा और शिक्षा के प्रति अभिभावक व बालिकाएं जाग्रत होंगे, जिससे बालिका शिक्षा का स्तर बढ़ेगा. 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जैसलमेर मैरियट रिसोर्ट एंड स्पा की अनूठी पहल
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जैसलमेर मैरियट रिसोर्ट एंड स्पा के हेड सेफ सुनील कुमार ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इस बार हमने रत्नावती गर्ल्स स्कूल को चुना है, जिसका कारण यह है कि सुदूर क्षेत्र में स्थित इस विद्यालय में विषम कठिनाइयों का सामना करने वाले परिवार अपनी बच्चियों को यहां पढ़ाने भेजते हैं. इससे बेटियां शिक्षित हो सके और अपने परिवार के साथ ही जिले का भी नाम रोशन कर सके. 

वहीं, जहां भारत के बाहर से कोई संस्था इस विद्यालय के संचालन का कार्य कर रही है, तो हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम भी यहां पढ़ने वाली बेटियों की हौसला अफजाई करें और इसी कारण हमने इस विद्यालय को चुना और हमने देखा कि विद्यालय में ग्रामीण अंचल के ढाणियों में रहने वाली बेटियां यहां पढ़ने आती है, जो अनुशासनशील व प्रतिभा की धनी हैं.

इधर, पारिवारिक स्थिति अच्छी न होने के कारण वे अध्ययन नहीं कर पा रही है और ऐसी बालिकाओं की शिक्षा का जिम्मा इस विद्यालय ने दिया है. ऐसे में इस विद्यालय की कई प्रतिभाएं बहुत ही कुशाग्र हैं, जो आगे चलकर जिले का नाम रोशन करेंगी. बता दें कि मेरियट ग्रुप द्वारा बीते वर्ष भारत-पाक सरहद पर स्थित बबलियान चौकी पर भी बीएसएफ की महिला जवानों के साथ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया था. 

यह भी पढ़ेंः यहां 450 सालों से खेली जा रही बंदूक, बारूद और तलवारों से होली, जानें क्यों

 

Trending news