Rajasthan Election 2023: जालोर की पांच सीटों पर हुआ 69.56 फीसदी मतदान, सांचोर में सबसे ज्यादा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1979138

Rajasthan Election 2023: जालोर की पांच सीटों पर हुआ 69.56 फीसदी मतदान, सांचोर में सबसे ज्यादा

Rajasthan Chunav 2023: विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत राजस्थान में लोकतंत्र के महापर्व मतदान दिवस में बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं सभी ने हिस्सा लिया. जालोर में  कुल 69.56 फीसदी मतदान हुआ. 

Rajasthan Election 2023: जालोर की पांच सीटों पर हुआ 69.56 फीसदी मतदान, सांचोर में सबसे ज्यादा

Rajasthan Assembly Election: विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत शनिवार को लोकतंत्र के महापर्व मतदान दिवस पर मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं सहित मतदाताओं ने वोटिंग कर लोकतंत्र की मजबूती का संदेश दिया.

विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत जालोर जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं में उत्साह देखा गया. वहीं, निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8-8 यूथ व महिला प्रबंधित बूथ तथा एक-एक दिव्यांग प्रबंधित बूथ बनाए गए जो की आकर्षक के केंद्र रहे. इन बूथों पर मतदान की संपूर्ण प्रक्रियाओं को महिलाओं, युवा, दिव्यांग कर्मियों ने कुशलता पूर्वक अंजाम दिया. इन नवाचारों की जिले के विभिन्न मतदाताओं ने सराहना की.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Election News: राजसमंद की 4 विधानसभा सीटों पर हुआ 73.14 प्रतिशन मतदान, जानें कहां कितनी हुई वोटिंग

विधानसभा आम चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की सुविधा निर्वाचन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई. साथ हीं, स्वयंसेवक सहायता कर्मी के रूप में अपनी सेवाएं देते हुए तत्पर दिखे. सुबह 7 बजे मतदान प्रारंभ होने के साथ ही बूथों पर मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी. समय गुजरने के साथ बूथों पर मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया. 

जिले में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने के लिए प्रशासन की ओर से प्रत्येक मतदान केंद्र पर पुलिस की माकूल व्यवस्था की गई थी. जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत जैन ने विभिन्न मतदान केंद्रों का अवलोकन कर छाया, पेयजल व बैठक व्यवस्था आदि की व्यवस्थाओं को देखकर सराहना की. 

विधानसभा आम चुनाव 2023 को लेकर जालोर एवं सांचौर जिले के मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग के माध्यम से पहनी नजर रखते हुए मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाई गई. जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत जैन ,पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी टीम द्वारा अभय कमांड पर बनाए गए कंट्रोल रूम में से वेब कास्टिंग के माध्यम से बूथों की व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की गई. 

देर रात तक मतदान जारी रहा. जिले के पांच सीटों में आहोर विधानसभा में 61.19 , जालोर में 62.1, भीनमाल में 65.30 , रानीवाड़ा में 77.89 , सांचोंर में 80.85 प्रतिशत मतदान हुआ. जालोर में 69.56 फीसदी मतदान हुआ. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Chunav 2023: EVM की धीमी रफ्तार के बाद भी जयपुर में 75.15 फीसदी हुआ मतदान, लोगों में दिखा भारी उत्साह

आहोर विधानसभा के सुगालिया बालोतान ग्राम में भाग संख्या 200 के मतदान केंद्र पर दूल्हा बने भाई व दुल्हन बनी दो बहिनों ने एक साथ मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया. सुगालिया बालोतान ग्राम में अपनी शादी के कार्यक्रमों से समय निकालते हुए मतदान केन्द्र पर पहुंचकर दुल्हन बनी दो बहिनों व दूल्हा बने भाई ने मतदान कर लोकतंत्र में वोट की महत्व बताया. 

दिव्यांग मतदाताओं ने बूथ पर पहुंचकर किया मतदान
भीनमाल विधानसभा में मांडोली ग्राम के मतदान केंद्र पर 85 वर्षीय दिव्यांग सुल्तान खां पुत्र हौसाजी ने व्हील चेयर के माध्यम से जोश व जुनून के साथ मतदान कर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी निभाई. इसी प्रकार रामसीन मतदान केन्द्र पर 65 वर्षीय दिव्यांग मतदात गोइयाराम पुत्र रावताराम ने भी मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर की सुविधा का लाभ लेते हुए मतदान किया. 

दूल्हा-दुल्हन की जोड़ी ने किया मतदान
रानीवाड़ा के हर्षवाड़ा ग्राम में मतदान केन्द्र पर दूल्हा मतदाता भरत देवासी व दुल्हन खेतू देवी ने प्रसन्नता के साथ मतदान किया. अपने दांपत्य जीवन के शुरुआत दिनों में लोकतंत्र के महापर्व पर आस्था के साथ उत्साहपूर्वक अपना मत दिया. दूल्हा-दुल्हन की पोशाक में सजी इस जोड़ी को देखकर लोगों ने लोकतंत्र के इस महापर्व को प्रशंसनीय बताया. 

Trending news