छोटी बच्चियों से लेकर बुजुर्ग महिलाओं तक को पानी की दो बूंद के लिए तय करना पड़ता मीलों का सफर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1213311

छोटी बच्चियों से लेकर बुजुर्ग महिलाओं तक को पानी की दो बूंद के लिए तय करना पड़ता मीलों का सफर

झुंझुनूं जिला मुख्यालय से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित महरमपुर गांव में आसमान से बरसती आग जैसी गर्मीं में अब घरों में लगी नलों ने पानी देना बंद कर दिया है. हर दिन छोटी बच्चियों से लेकर बुजुर्ग महिला तक पानी की दो बूंद के लिए कई किलोमीटर चलना पड़ता हैं.

पानी की दो बूंद के लिए सफर तय करती महिलाएं

Jhunjhunu: झुंझुनूं जिला मुख्यालय से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित महरमपुर गांव में आसमान से बरसती आग जैसी गर्मीं में अब घरों में लगी नलों ने पानी देना बंद कर दिया है. हर दिन छोटी बच्चियों से लेकर बुजुर्ग महिला तक पानी की दो बूंद के लिए कई किलोमीटर चलना पड़ता हैं. जैसे ही पता चलता है कि गांव  टंकी में पानी आ गया है, तो सभी एक साथ ऐसे जाते हैं कि मानों जरा सी भी देरी बड़ी आफत ले आएगी. गांव वालों को पानी के लिए कई किलोमीटर पैदल चलकर गांव की सार्वजनिक टंकी पर पहुंचकर घंटों लाइनों में लगकर कड़ी मशक्कत के बाद एक मटकी पानी नसीब हो पाता है. 

गांव में पिछले 2 महीनों से गांव के लोग पेयजल समस्या का सामना कर रहें हैं. ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के आला अधिकारियों से लेकर सरपंच तक गुहार लगाई, मगर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई हैं, पानी को लेकर महिलाएं इस भीषण गर्मी में दर-दर भटक रही हैं. गांव की महिलाओं का कहना है कि नहाना तो दूर अगर पीने के लिए पानी का जुगाड़ हो जाए तो इस समय वह उनके लिए बड़ी उपलब्धि होगी. दूसरी तरफ जलदाय विभाग ग्रामीण अंचल में पेयजल संकट दूर करने को लेकर अनेक दावे करता है, लेकिन तस्वीर इसके उलट है, गांव में पेयजल की समस्या विकट रूप लेती जा रही है और पेयजल आपूर्ति के दावे अब महज कागजों में सिमट कर रह गए हैं. पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम में दर्ज हुई कुल शिकायतों का महज 20 प्रतिशत निस्तारण ही जलदाय विभाग कि ओर से किया जा रहा हैं.

Reporter - Sandeep Kediya

यह भी पढ़ें - जलदाय विभाग कार्यालय में पानी की समस्या को लेकर धरने पर बैठे पार्षद दंपत्ति

 

Trending news