मंडावा: मीटर युक्त जल कनेक्शन का दे रहे संदेश, गाना गा कर बता रहें खूबी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1371933

मंडावा: मीटर युक्त जल कनेक्शन का दे रहे संदेश, गाना गा कर बता रहें खूबी

मंडावा में राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता और जन सहभागिता इकाई द्वारा मीटर युक्त जल कनेक्शन की उपयोगिता, फायदे गानों के जरिए बताए जा रहे हैं.

गाना गा कर बता रहें खूबी

Mandawa: झुंझुनूं के मंडावा में राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता और जन सहभागिता इकाई द्वारा मीटर युक्त जल कनेक्शन की उपयोगिता, फायदे गानों के जरिए बताए जा रहे हैं. वार्डों में जाकर अभियान से जुड़े विशेषज्ञ महिलाओं की बैठक लेते है और खुद गाना-गाकर मीटर युक्त जल कनेक्शन के बारे में उपयोगी जानकारी देते हैं. 

यह भी पढे़ं- CM सलाहकार लोढ़ा ने कहा कि गलत फीडबैक पर मिला नोटिस, हमने सोनिया गांधी का बुलंद किया झंडा

इसी क्रम में अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार वर्मा के निर्देशन में और सहायक अभियंता देवेंद्र सैनी के मार्गदर्शन में आज वार्ड 3 के नायकान मोहल्ला में महिलाओं के साथ बैठक कर सीवर कनेक्शन के बारे में जानकारी दी गई. जयपुर से आए राकेश नाथ तिवारी ने कॉलोनी वासियों को आरयूआईडीपी द्वारा किए जा रहे कार्यों सीवरेज कनेक्शन के लाभ आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए अनेक बीमारियों से बचाव हेतु छोटे-छोटे घरेलू उपायों की विस्तार से जानकारी दी.

साथ ही जेंडर विशेषज्ञ चिरंजीलाल चंदेल ने महिलाओं को पेयजल और शौचालय के लिए जल एकत्रित करने में मुख्य भूमिका परिवार में महिलाओं की होती है. इस हेतु महिलाओं परियोजना कार्य में उनकी भूमिका निश्चित करवाने के लिए महिलाओं द्वारा समूह बैठक कर मोहल्ले में उपलब्ध संसाधनों और मांग पर माइक्रो प्लाई की गई, जिसमें घरों में निर्मित शौचालय पेयजल कनेक्शन और मूलभूत सुविधाओं की जानकारी नक्शे पर उतारी गई. 

साथ मीटर युक्त जल कनेक्शन के बारे में जानकारी दी गई और गीत के माध्यम से भी महिलाओं को इसके लिए जागरूक किया. सामुदायिक विकास अधिकारी अनिल रुहेला ने महिलाओं के साथ समूह चर्चा कर उनको केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी, जिससे सभी महिलाओ को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. समूह बैठक में जगदीश मीना, प्रहलाद मील, संजू चेजारा, सुनिता परिहार आदि ने सहभागिता निभाई.

Reporter: Sandeep Kedia

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Trending news