Jhunjhunu News: नवलगढ़ में लक्खी मेले की धूम, बाबा रामदेव की ज्योत के दर्शन के लिए उमड़े देशभर के श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2428250

Jhunjhunu News: नवलगढ़ में लक्खी मेले की धूम, बाबा रामदेव की ज्योत के दर्शन के लिए उमड़े देशभर के श्रद्धालु

नवलगढ़ में बाबा रामदेव का लक्खी मेला शुरू हो गया है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. मेले की शुरुआत घोड़े अलबेला द्वारा मंदिर में धोक लगाकर की गई, जिसके बाद बाबा की ज्योत के साथ लक्खी मेला का आगाज हुआ.

Jhunjhunu News: नवलगढ़ में लक्खी मेले की धूम, बाबा रामदेव की ज्योत के दर्शन के लिए उमड़े देशभर के श्रद्धालु
Jhunjhunu News: नवलगढ़ में बाबा रामदेव का लक्खी मेला शुरू हो गया है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. मेले की शुरुआत घोड़े अलबेला द्वारा मंदिर में धोक लगाकर की गई, जिसके बाद बाबा की ज्योत के साथ लक्खी मेला का आगाज हुआ. श्रद्धालुओं का सैलाब ज्योत के दर्शन करने के लिए उमड़ पड़ा, और नवलगढ़ जय रामसा पीर के जयकारों से गूंज उठा. देश के कई राज्यों से श्रद्धालु दर्शन के लिए नवलगढ़ पहुंचे हैं.
 
 
सिर्फ राजस्थान ही नहीं पूरे देश में बाबा रामदेव का दूसरा सबसे बड़ा मेला झुंझुनूं के नवलगढ़ में भरता है. पुरानी चली आ रही परंपरा के अनुसार नवलगढ़ के रूप निवास पैलेस से 251 निशान पद यात्रा के साथ आए अलबेला नाम के घोड़े का मंदिर में तिलकार्चन कर स्वागत किया गया. नवलगढ़ विधायक विक्रम सिंह जाखल ने घोड़े की पूजा अर्चना कर रवाना किया. जो घोड़े ने मंदिर मंडप में धोक व फेरी लगाई. इसके बाद मंदिर पुजारियों की देखरेख में कामड़ परिवार के सदस्य रिछपाल कामड़ ने मंदिर में बाबा की ज्योत ली. 

ज्योत के साथ लक्खी मेला शुरू हुआ. बाबा रामदेव की ज्योत के दर्शन व घोड़े को देखने हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. ज्योत आने के साथ ही जय रामसा पीर के जयकारों से मंदिर व मेला क्षेत्र गुंजायमान हो उठा. लोगों ने बाबा रामदेव को खीर चूरमा, नारियल सहित अन्य प्रकार का प्रसाद चढ़ाया व धोक लगाकर मंगल कामना की. आज दशमी के दिन मुख्य मेला भरेगा. बाबा रामदेव मेले में हर वर्ष 5-6 लाख श्रद्धालु धोक लगाने आते हैं. मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पदयात्रा के साथ निशान लाकर बाबा रामदेव को अर्पित करते हैं. राजस्थान सहित दूसरे राज्यों से भी श्रद्धालु आकर बाबा रामदेव मंदिर शीश नवाते हैं. 
 
 
शुक्रवार भाद्रपद शुक्ल दशमी को मुख्य मेला शुरू हो जाएगा. मेला क्षेत्र में खिलौनों, कॉस्मेटिक, आयुर्वेदिक उत्पाद, मिट्टी के बर्तन, घरेलू सामान, चाट पकौड़ा, फास्ट फूड, महिलाओं के लिए उपयोगी सामान सहित सैंकड़ों दुकानें लग चुकी हैं. साथ ही बड़े-बड़े झूले भी लग गए हैं. मंदिर में रात्रि को विशाल भजन संध्या का आयोजन हुआ. जिसमें संधु संतों व भजन गायकों ने भजनों की रसगंगा बहाई. नगरपालिका प्रशासन, उपखंड प्रशासन, पुलिस, स्काउट गाइड, एनसीसी, चिकित्सा विभाग, जलदाय विभाग सहित अन्य सरकारी विभाग व अनेक सामाजिक संगठन मेले की व्यवस्थाओं में जुटे हुए हैं.
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news