ओसियां: बाल विकास परियोजना में पोषण मेले का आयोजन, जानें..
Advertisement

ओसियां: बाल विकास परियोजना में पोषण मेले का आयोजन, जानें..

अमृत रसायन फॉलिक एसिड आंगनवाड़ी केंद्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध, पोषण मेले में विभिन्न व्यंजनों की लगाई प्रदर्शनी, विभिन्न प्रतियोगिताओं जीतने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित.

पोषण मेले का आयोजन

Osian: अमृत रसायन फॉलिक एसिड आंगनवाड़ी केंद्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध, पोषण मेले में विभिन्न व्यंजनों की लगाई प्रदर्शनी, विभिन्न प्रतियोगिताओं जीतने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित. महिला और बाल विकास विभाग परियोजना ओसियां द्वारा 'सशक्त नारी साक्षर बच्चे स्वस्थ भारत' थीम पर पोषण मेले का आयोजन किया गया. ओसियां बाल विकास परियोजना अधिकारी रावत कड़वासरा ने बताया कि देशभर में सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है. इसी के तहत ब्लॉक स्तर पर उपनिदेशक महिला और बाल विकास विभाग जोधपुर ओमप्रकाश मुवाल के मुख्य आतिथ्य में पोषण मेले का आयोजन किया गया.

यह भी पढे़ं- CM सलाहकार लोढ़ा ने कहा कि गलत फीडबैक पर मिला नोटिस, हमने सोनिया गांधी का बुलंद किया झंडा

पोषण मेले में पोषण संबंधित जागरूकता के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण व्यंजन प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें पोषण मटके ने सभी का ध्यान आकर्षित किया. सही पोषण देश रोशन की थीम पर पोस्टर प्रतियोगिता, मेंहदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, 'लैंगिक भेदभाव के लिए जिम्मेदार कौन? महिला या पुरुष' विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता और स्थानीय अनाज से निर्मित व्यंजन प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई. पोषण माह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मानदेय कर्मियों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न से सम्मानित किया गया. 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मानदेय कार्मिकों को भी सम्मानित किया गया. कड़वासरा ने बताया कि पोषण माह के प्रारंभ में सभी गतिविधियों के आधार पर प्रत्येक माह तीन बेस्ट वर्कर को पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी, जिसके तहत सविता देवी खिंदाखोर, सीता चौधरी बारां कल्ला, भंवरी साद भीमसागर ने पहला बेस्ट वर्कर पुरस्कार जीता. उपनिदेशक ओम प्रकाश मुवाल ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर कहा कि आप भविष्य को स्वस्थ और साक्षर मानव समाज देने की गारंटी रखती हैं. आपका कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, आपके कार्य से ही मानव विकास सूचकांक और हैप्पीनेस इंडेक्स में हम अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. 

कड़वासरा ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर अमृत रसायन फॉलिक एसिड नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाता है. स्मार्ट बेबी के लिए फॉलिक एसिड जरूरी रसायन है. महिला पर्यवेक्षक शारदा व्यास और रेणु माथुर के नेतृत्व में पांच गर्भवती महिलाओं का गर्भावस्था परामर्श और गोद भराई करवाई गई. सुपरवाइजर करणीदान चारण और सुपरवाइजर हरखू भाकर के नेतृत्व में केक काटकर बालिका जन्मोत्सव कार्यक्रम और अन्न प्राशन कार्यक्रम मनाया गया. मेले में पोषण स्वास्थ्य जागरूकता के संदर्भ में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने शमा बांधा. विशिष्ट अतिथि कानाराम सारण जिला समन्वयक ने पोषण ट्रैकर की बारीकियों के बारे में संबोधित किया. सहायक लेखाधिकारी शालिनी चांडक ने कार्यक्रम का संचालन किया. कार्यालय विकास में योगदान देने के लिए भामाशाह मांगीलाल सारण, भरतसिंह, जोगसिंह भाटी, मनीष विश्नोई ने को सम्मानित किया गया. एएओ रघुनाथ कच्छवाह, एओ अमिताभ पंवार, बीसी देवराज सिंह, बीपीए लक्ष्मण, एनटीटी ममता यादव, कनिष्ठ सहायक ऋषभ ने कार्यक्रम का प्रबंधन किया.

Reporter: Arun Harsh

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Trending news