Jodhpur News: डिफेंस एक्सपो में स्वदेशी टेक्नोलॉजी रहा आकर्षण का केंद्र, आर्मी, एयरफोर्स स्कूल के साथ सरकारी विद्यालय के बच्चों ने भी किया भ्रमण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2431385

Jodhpur News: डिफेंस एक्सपो में स्वदेशी टेक्नोलॉजी रहा आकर्षण का केंद्र, आर्मी, एयरफोर्स स्कूल के साथ सरकारी विद्यालय के बच्चों ने भी किया भ्रमण

Jodhpur News: जोधपुर में तरंग शक्ति 2024 का दूसरा चरण 29 अगस्त से 14 सितंबर तक आयोजित किया गया. तरंग शक्ति 2024 के दूसरे चरण में भारत सहित 7 देशों के वायु सेना ने अपने लड़ाकू विमान के साथ हिस्सा लिया. 

jodhpur news

Jodhpur News: जोधपुर में तरंग शक्ति 2024 का दूसरा चरण 29 अगस्त से 14 सितंबर तक आयोजित किया गया. तरंग शक्ति 2024 के दूसरे चरण में भारत सहित 7 देशों के वायु सेना ने अपने लड़ाकू विमान के साथ हिस्सा लिया. इसके अंतिम तीन दिनों में डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया गया. इस एक्सपो का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किया गया

डिफेंस एक्सपो मे स्वदेशी टेक्नोलॉजी रहेगा विशेष आकर्षण
जोधपुर में तरंग शक्ति-2024 अभ्यास, भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यासों में से एक है. इस अभ्यास के अवसर पर, भारतीय वायु सेना ने (आईएएफ) भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी (आईडीएएक्स)-2024 की भी मेजबानी की. जोधपुर में 12 से 14 सितंबर 2024 को आयोजित भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी (आईडीएएक्स) के इस संस्करण में उद्योग जगत की बड़ी भागीदारी रही. 

इस अवसर पर रक्षा उपकरणों और टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया जा गया. यह एफएफसी और भारतीय दर्शकों के लिए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (डीपीएसयू), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), निजी उद्योगों (टियर- I, II, III) और स्टार्ट-अप सहित भारतीय विमानन उद्योग के प्रतिभागियों को अवसर देना है. एक्सपो में मित्रवत विदेशी देशों की भागीदारी से भारत के एयरोस्पेस उद्योग को निर्यात के अवसर तलाशने, विदेशी मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) की आपूर्ति करने और भारतीय रक्षा आवश्यकताओं के कोलोब्रेशन के लिए सहायता मिली.

इस एक्सपो में कई स्टार्टअप्स से मानव रहित हवाई खतरे का मुकाबला करने के लिए आरएफ गन, हाई एल्टीट्यूड छद्म उपग्रह (एचएपीएस), लेटरिंग गोला बारूद, एयर-लॉन्च फ्लेक्सिबल एसेट, संवर्धित वास्तविकता/आभासी वास्तविकता (एआर/वीआर) स्मार्ट ग्लास तकनीक उपकरण जैसी टेक्नोलॉजी आकर्षण का केंद्र है. जो भारत के एयरोस्पेस क्षेत्र की बढ़ती ताकत और क्षमता को प्रदर्शित करते हैं.

इस एक्सपो में तरंग शक्ति में एक्सरसाइज और ऑब्जर्वर के रूप में हिस्सा लेने वाले 31 देशों के वायु सेना के अधिकारियों और रक्षा क्षेत्र के खरीदारों ने तो विजिट किया. इसके साथ ही एविएशन क्षेत्र से रूबरू करवाने के उद्देश्य से स्कूली विद्यार्थियों को भी इस एक्सपो में भ्रमण करवाया गया. इसमें आर्मी, एयरफोर्स स्कूल के साथ सरकारी विद्यालय के विद्यार्थी भी शामिल थे. 

बच्चों में देखा गया उत्साह 
भारतीय वायुसेना और एविएशन जगत को नजदीक से जानने के लिए बच्चों में उत्साह देखा गया. यहां विजिट करने वाले स्कूली बच्चों ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि यह हमारे लिए प्रेरणादायक है. हमें विमानों के बारे में नजदीक से जानने का अवसर मिला. यह अनुभव रोमांचित करने वाला है. हम भारतीय वायु सेना को और नजदीक से जान पाए.

ये भी पढ़ेंः Sikar News: ओवरलोड ट्रेलर ने बाइक सवार को मारी टक्कर

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news