चिकित्सा विभाग की टीम ने किया भोपालगढ़ सीएचसी का अवलोकन, कही ये बात
Advertisement

चिकित्सा विभाग की टीम ने किया भोपालगढ़ सीएचसी का अवलोकन, कही ये बात

भोपालगढ़ सीएचसी प्रभारी डॉ. दिलीपसिंह चौधरी ने बताया कि चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के अंतर्गत तीन स्तर पर अवलोकन किया जाता है.

भोपालगढ़ सीएचसी का अवलोकन

Bhopalgarh: स्थानीय उपखंड मुख्यालय पर स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक में राज्य स्तर पर चयन को लेकर बुधवार को चिकित्सा विभाग की टीम ने यहां पहुंचकर दो दिवसीय अवलोकन शुरु किया. इस दौरान सीएचसी के अनुरुप सभी मानकों को चैकलिस्ट के अनुसार ग्रेडिंग भी दी जा रही है और यह अवलोकन गुरुवार को पूरा होगा.

यह भी पढ़ें- भोपालगढ़ अनुमंडल मुख्यालय पर वाल्मीकि समाज ने शुरू किया धरना, जानें पूरा मामला

क्षेत्रीय खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी और भोपालगढ़ सीएचसी प्रभारी डॉ. दिलीपसिंह चौधरी ने बताया कि चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के अंतर्गत तीन स्तर पर अवलोकन किया जाता है, जिसके दूसरे चरण के तहत राज्य स्तर से आई विभागीय टीम में शामिल डॉ. देवराज, डॉ. मूलशंकर दवे और डॉ. मंगलाराम बिश्नोई की टीम ने भोपालगढ़ के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर संपूर्ण निरीक्षण और अवलोकन किया और यहां की स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता जांच के साथ सभी 12 ब्रांचों का अवलोकन भी किया. इस दौरान मातृ और शिशु स्वास्थ्य केंद्र और बच्चों के वार्ड के अवलोकन में सभी व्यवस्थाएं बेहतरीन पाई गई.

उनके साथ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. लोकेंद्र चौधरी और नर्सिंग यूनिट इंचार्ज प्रदीप शर्मा भी मौजूद रहें और आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाई. टीम ने अवलोकन के दौरान सभी मानकों को चेक लिस्ट के अनुसार ग्रेडिंग प्रदान की और सभी स्टाफ के साथ बैठक भी की. वहीं गुरुवार को दो दिवसीय अवलोकन पूरा होने के बाद सभी स्टाफ के साथ फिर से बैठक कर सभी मुद्दों पर चर्चा कर अवलोकन में सामने आने वाली कमियों को पूरा करवाया जाएगा, ताकि राष्ट्रीय स्तर के अवलोकन में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहे और भोपालगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्च ग्रेडिंग मिलने पर राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया जा सके. 

इस मौके पर क्षेत्रीय बीसीएमओ और सीएचसी प्रभारी डॉ. दिलीपसिंह चौधरी के साथ डॉ. मुकेश ढाका, डॉ. सुरेन्द्र वर्मा, डॉ. मनोज चौधरी, डॉ. सुरजीत, सीनियर कम्पाउंडर नंदकिशोर शर्मा, रामपाल जाखड़, कोजाराम प्रजापत, गजेंद्र सुथार, श्यामसुंदर शर्मा और मनीष शर्मा समेत अन्य चिकित्साकर्मी भी मौजूद रहें.

ये भी पढ़ेंबारां में कालीसिंध नदी के उफान से एनएच 27 की सेफ्टीवॉल टूटी, 700 लोग रेस्क्यू, भगवान की आरती भी मंदिर के बाहर

Rajasthan Covid Update: सतीश पूनिया हुए कोविड पॉजिटिव, बुधवार को कोरोना के मिले 495 नए मरीज

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news