Kota News: रामगंज मंडी में 90 लाख की लागत से होगा वाटिका का विकास, मंत्री मदन दिलावर ने की घोषणा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2387655

Kota News: रामगंज मंडी में 90 लाख की लागत से होगा वाटिका का विकास, मंत्री मदन दिलावर ने की घोषणा

Kota News: राजस्थान के कोटा जिले में मंत्री मदन दिलावर ने गुरुवार को रामगंज मंडी उपखंड वाटिका का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वाटिका के विकास कार्यों के लिए 90 लाख रुपए की घोषणा की. 

Kota News Zee Rajasthan

Rajasthan news: राजस्थान सरकार के शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने गुरूवार शाम को रामगंज मंडी में उपखण्ड वाटिका का निरिक्षण किया और "एक पेड़ देश के नाम" अभियान के तहत निमाना रोड़ पर स्थित उपखण्ड वाटिका में 10 हजार से भी ज्यादा छाव, फल, फूलदार पौधे लगाकर उनका संरक्षण किया जा रहा है. एसडीएम ने मैपिंग की मदद से वाटिका में लगे पौधों की जानकारी दी. वहीं, मंत्री दिलावर ने उपखण्ड वाटिका के विकास कार्य के लिए 90 लाख रुपए की घोषणा की, जिसका प्रस्ताव जिला परिषद कोटा को भेजा गया. 

उपखण्ड वाटिका में वॉक पेड़ इंटरलोकिंग और चार दीवारी की जाएंगी, जिससे आमजन उपखण्ड वाटिका में घूम सकेंगे. वहीं, फिलहाल पौधों की देखभाल के लिए 10 कर्मचारी कार्य कर रहे है. वाटिका में 10 हजार से अधिक पौधे लगाने पर मंत्री ने प्रशासन के कार्यों की सराहना भी की, ज़िसके साथ ही मंत्री दिलावर ने करीब 30 मिनिट तक वाटिका का निरिक्षण कर विकास कार्य के स्टीमेन्ट बनाने और देखभाल के निर्देश भी दिए.

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का काफ़िला शाम 6 बजे उपखण्ड वाटिका पहुंचा, जहां मंत्री ने 40 बीघा जमीन पर लगे 10 हजार से अधिक पौधो का निरिक्षण कर जानकारी ली. वहीं, एसडीएम अनिल कुमार सिंघल ने मैप के जरिए मंत्री को वाटिका के विकास कार्य और पौधों की जानकारी दी, जिसमें वाटिका के फ्रंट में अशोक के 10 पेड़ लगाए गए. वहीं पीपल, नीम आदि छावदार करीब 1100 पेड़ लगाए गए. साथ ही वाटिका के बैक साइड 500 से अधिक फलदार पेड़ जैसे-आम, अमरुद, जामुन, केला, पपीता, खजूर आदि के पेड़ लगाए गए. वहीं, वाटिका के बीच में सौन्दर्यकरण को देखते हुए फूल पौधे लगाए गए. 

इस दौरान खैराबाद पंचायत समिति के खंड विकास अधिकारी प्रभुलाल वर्मा ने वाटिका के विकास कार्य स्टीमेन्ट की जानकारी दी, जिन्होंने बताया कि वाटिका की 3 तरफ चारदीवारी होगी. चौथी तरफ महाविद्यालय की दीवार है. वहीं, वाटिका में आमजन के घूमने के लिए 6 फिट की जॉगिंग वॉक रेम्प बनाई जाएंगी और ज़िसके पास - पास 1 फिट की सुरक्षा रेम्प बनाई जाएंगी, ताकि आमजन को वाटिका में घूमने का सुखद अनुभव हो सके और पेड़-पौधे भी सुरक्षित रह सके. विकास कार्य को लेकर मंत्री दिलावर के निर्देश पर 90 लाख रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है, जिससे वाटिका के विकास का जल्द कार्य शुरू हो सकेगा.

मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवाहन पर "एक पेड़ माँ के नाम" और राजस्थान सरकार के महाभियान "एक पेड़ देश के नाम" में सामूहिक रुप से 7 अगस्त को प्रदेश भर में करीब 1.70 करोड़ पौधे लगाए गए, जिसमे रामगंज मंडी विधानसभा में सबसे ज्यादा छावदार पेड़ लगे. हमने राजस्थान के तापमान को भविष्य में नियंत्रित करने का काम किया, जिससे आमजन को राहत मिलेगी. प्रकृति हमें जीवन देती है. हमें भी रिटर्न में प्रकृति को हरित बनाना है. इस दौरान उपप्रधान सुनील गौत्तम, मंडल अध्यक्ष नरेन्द्र व्यास, भाजपा नेता विशाल श्रृंगी, नितिन शर्मा, अखिलेश मेंडतवाल, कुशल बाफना, नरेंद्र काला आदि मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- Chittorgarh News: जंगल में फसे पिकनिक मनाने गए 53 पर्यटक, 15 घंटे बाद SDRF ने निकाला

Trending news