Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, 26-28 जून को इन जिलों से होगी मानसून की एंट्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2302418

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, 26-28 जून को इन जिलों से होगी मानसून की एंट्री

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा हालांकि बीते गुरुवार से ही यहां पर फ्री मानसून का दौर शुरू हो चुका है. मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा की जानकारी के अनुसार राजस्थान में 26 से 28 जून के बीच मानसून की एंट्री के संकेत मिल रहे हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में मौसम का मिजाज हर रोज बदल रहा है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, 26 जून से 28 जून के बीच राजस्थान के उदयपुर और कोटा से मरुधरा में मानसून की एंट्री हो जाएगी. 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा हालांकि बीते गुरुवार से ही यहां पर फ्री मानसून का दौर शुरू हो चुका है. मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा की जानकारी के अनुसार राजस्थान में 26 से 28 जून के बीच मानसून की एंट्री के संकेत मिल रहे हैं. हालांकि इससे पहले राजस्थान के अलग-अलग जगह पर प्री मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी. इसके चलते मौसम केंद्र ने कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

बता दें कि आज 21 जून को प्रदेश में मौसम खुशनुमा बना है. प्रदेश के कई जिलों में रुक रुक कर बारिश हो रही है. किसी भी जिले में हीटवेव/ लू की चेतावनी नहीं है. 24 जून से उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 24 जून तक प्रदेश के पूर्वी भाग में येलो अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी भाग के बीकानेर चूरू हनुमानगढ़ श्रीगंगानगर जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली जिले का मौसम शुष्क रहेगा.

आज पश्चिमी विक्षोभ और प्री मानसून का मिलन मरुधरा में हो रहा है. तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. किसी भी जिले में हीट वेव/ लू की चेतावनी नहीं है. प्रदेश का अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पास है. धौलपुर, गंगानगर, चूरू, अलवर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. 

करौली, डूंगरपुर, फलोदी का अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पास दर्ज, चित्तौड़गढ़ जैसलमेर बीकानेर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के करीब दर्ज, जयपुर,बाड़मेर, सीकर, कोटा का अधिकतम तापमान 41 डिग्री से ज्यादा रहा. वहीं, पिलानी का तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. आज अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है.

प्रदेश में प्री मानसून बारिश के असर के चलते पिछले 24 घंटे में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई. बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज हुई. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश श्रीगंगानगर में 50.3 MM दर्ज, पूर्वी राजस्थान के मालपुरा, टोंक में 42 MM बारिश दर्ज, बीकानेर, जयपुर भरतपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों बारिश होने की संभावना है.

कल कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश और भारी बारिश होने की संभावना है. कोटा, उदयपुर संभाग में 22-23 जून को  बारिश जारी रहने की संभावना है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 24 जून से बारिश में और बढ़ोतरी होने की संभावना है. 25-26 जून को कोटा, उदयपुर संभाग में  भारी बारिश होने की संभावना है.

Trending news