Bikaner Lok Sabha Election Results 2024: बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल या गोविंदराम मेघवाल किसकी होगी जीत?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2203203

Bikaner Lok Sabha Election Results 2024: बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल या गोविंदराम मेघवाल किसकी होगी जीत?

Bikaner Lok Sabha Chunav Result 2024 Rajasthan: बीकानेर लोकसभा सीट पर चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. ऐसे में देखना होगा कि बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल या गोविंदराम मेघवाल किसकी जीत होती है.

Bikaner Lok Sabha Election Results 2024

Bikaner Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को सभी के सामने होंगे. बीकानेर लोकसभा सीट की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी ने अर्जुनराम मेघवाल(Arjunram Meghwal)  को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर गोविंदराम मेघवाल (Govindram Meghwal) को प्रत्याशी घोषित किया है.वर्तमान में अर्जुनराम मेघवाल ही ही इस सीट से सांसद हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल की जीत हुई थी. उनको 6,57,743 वोट मिले. वहीं कांग्रेस के मदन गोपाल मेघवाल 3,93,662 वोट मिले थे. 13,510 मतदाताओं ने   नोटा के बटन को दबाया था.  59% वोटिंग 2019 में बीकानेर लोकसभा सीट पर हुई थी.

कौन है अर्जुनराम मेघवाल

अर्जुन राम मेघवाल ने आईएएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में कदम रखा. उनको राजनीतिक में करीब दो दशक हो गए हैं. अर्जुन राम मेघवाल इस समय केंद्रीय कानून मंत्री के पद पर हैं. 

कौन हैं गोविंद राम मेघवाल

गोविन्द राम मेघवाल छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं.गोविंद मेघवाल विधानसभा का 2003 में पहला चुनाव बीजेपी के टिकट से लड़े जिसमें उनकी जीत हुई. वह नोखा से चुनाव जीते. 2008 के चुनाव में उनको टिकट नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया और निर्दलीय मैदान में उतरे हालांकि उनको सफलता नहीं मिली. गोविंद राम मेघवाल 2018 में कांग्रेस में शामिल हुए और उनकी जीत हुई थी. 2023 के विधानसभा चुनाव में गोविंद राम मेघवाल चुनाव लड़े जिसमें इनको हार का सामना करना पड़ा.

गोविंद राम मेघवाल नोखा से विधायक रह चुके हैं. इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी से उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल अगर कांग्रेस उम्मीदवार गोविंद राम मेघवाल को हरा देते हैं तो उनका बीकानेर सीट पर लगातार चौथी बार सांसद बनने का रिकॉर्ड बन सकता है.

बीकानेर सीट चुनावी समीकरण 

दोनों उम्मीदवार एक ही समुदाय से आते हैं ऐसे में सियासी गलियारों में चर्चा है कि अर्जुन मेघवाल के लिए लोकसभा चुनाव में मुकाबला कांटे का हो सकता है. क्योंकि वोट बंट सकते हैं.  बीकानेर संसदीय सीट के अंतर्गत जिले की सात विधानसभा सीट आती हैं. जिसमें बीकानेर पूर्व, बीकानेर पश्चिम, कोलायत, खाजूवाल, लूणकसर, श्री डूंगरगढ़, नोखा के अलावा श्रीगंगानगर की एक विधानसभा अनूपगढ़ शामिल हैं.

बीकानेर सीट पर वोटर्स

पुरुष वोटर्स करीब- 8,47,064

महिला मतदाता करीब-  7,44,004

बीकानेर सीट पर किसका पलड़ा भारी

बीकानेर सीट पर गोविंदराम मेघवाल को अर्जुन मेघवाल से चुनाव में कड़ी चुनौती मिल सकती है. हालांकि नतीजों के आने के बाद बीकानेर सीट की स्थिति साफ हो पाएगी.

Trending news