Nagaur: डीडवाना स्टेशन पर बन रहे आवास, निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का हो रहा प्रयोग?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1761896

Nagaur: डीडवाना स्टेशन पर बन रहे आवास, निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का हो रहा प्रयोग?

Nagaur: डीडवाना स्टेशन पर रेल विद्युतीकरण कार्मिकों के लिए बनाए जा रहे हैं, आवास. लेकिन इस निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है. शिकायत के बावजूद अधिकारी खानापूर्ति करने में जुटे हुए हैं.

 

Nagaur: डीडवाना स्टेशन पर बन रहे आवास, निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का हो रहा प्रयोग?

Nagaur: नागौर के डीडवाना से होकर गुजर रहे जोधपुर-दिल्ली रेलमार्ग के डेगाना-डीडवाना-रतनगढ़ खंड का विद्युतीकरण किया जा रहा है. इस परियोजना के तहत डीडवाना रेलवे स्टेशन पर विद्युतीकरण योजना के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आवास का निर्माण कार्य चल रहा है. लेकिन आवास निर्माण में अनियमितता और घटिया निर्माण सामग्री का धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है.

ठेकेदार लगातार निर्माण कार्य की शर्तों का खुलेआम उल्लंघन कर रहे हैं और निर्माण में गुणवत्ता से समझौता कर रहे हैं. इसकी शिकायतों के बावजूद रेलवे के अधिकारी मौन है. दिखावटी तौर पर रेलवे अधिकारी यहां जांच पड़ताल करने पहुंचे,मगर जांच के नाम पर केवल खानापूर्ति करने में जुटे हैं, जिससे निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं.

आपको बता दें कि विद्युतीकरण कार्य का टेंडर टाटा इस्कॉन को मिला है और वहां से अन्य ठेकेदारों को सबलेट कर दिया गया है. जिसके कारण ठेकेदार निर्माण में गुणवत्ता से समझौता कर रहे हैं.हालात यह है कि निर्माणाधीन रेलवे क्वार्टरो के कमरों के फाउंडेशन में कम मिट्टी भरी जा रही है,वहीं चिनाई में भी नदी की बजरी की बजाय क्रेशर की बजरी काम में ली जा रही है,जिसमे बजरी के दानों की बजाय मिट्टी और धूल की मात्रा अधिक है.

 इसके अलावा भवन के पिलर की मोटाई भी नियमानुसार नहीं है,जिसे गत दिवस वापस तोड़ा गया था. इसके अलावा भवनों में घटिया क्वालिटी की सीमेंट का उपयोग किया जा रहा है.हालत यह है कि भवन फाउंडेशन के लिए बनाए जा रहे बीम अभी से ही टूटने लगे हैं.

इस अनियमितता की डीडवाना के जागरूक लोगों द्वारा रेलवे अधिकारियों को जानकारी दी गई,जिस पर जोधपुर मंडल से अधिकारी पहुंचे,जो केवल खानापूर्ति में लगे हैं. इन अधिकारियों ने निर्माण सामग्री की जांच करना तो दूर,उल्टे इस मामले को रफा दफा कर खानापूर्ति करने में जुटे हैं.जिससे ठेकेदार के हौसले बुलंद हो रखे हैं.

वहीं, इस अनियमितता रेलवे आवास निर्माण में घटिया निर्माण व अनियमितता की शिकायत के बाद रेलवे समिति सदस्य शंकरलाल परसावत साइट पर पहुंचे, जहां उन्होंने निर्माण कार्य का जायजा लिया.

परसावत में कार्मिकों को हिदायत दी कि निर्माण कार्यों में अनियमितता और घटिया सामग्री का उपयोग से बचा जाए.ताकि गुणवत्तापूर्ण कार्य हो सके. उन्होंने कहा कि इस साइट से उन्हें जो जानकारी मिली है,उससे वह रेलवे के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाएंगे तथा पारदर्शी और गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य की मांग करेंगे.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आ रहे हैं बीकानेर, 8 जुलाई को एक साथ देंगे ये बड़ी खुशखबरी

 

Trending news