close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में भीषण गर्मी से बेहाल हुए लोग, 45 डिग्री के पार पहुंचा दिन का तापमान

बीते एक सप्ताह से प्रदेश में गर्मी का प्रचंड प्रकोप लगातार जारी है और इस दौरान प्रदेश में दिन का तापमान करीब 43 डिग्री के पार पहुंच चुका है. 

राजस्थान में भीषण गर्मी से बेहाल हुए लोग, 45 डिग्री के पार पहुंचा दिन का तापमान
फोटो साभार- डीएनए

जयपुर: प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस ने अप्रैल के महीने में ही ऐसा हालात दिखा दिए हैं कि मई और जून की गर्मी की सोचकर अभी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं. अप्रैल में प्रदेश में अधिकतम तापमान जहां करीब 45 से 46 डिग्री तक पहुंच चुका है तो वहीं रात का तापमान करीब 27 डिग्री के पास पहुंचने से दिन की भीषण गर्मी के साथ ही रात की उमस ने भी लोगों को बेहाल कर दिया है. अप्रैल के महीने की बात की जाए तो फलौदी में बीते कुछ दिनों से लगातार दिन का तापमान 45 डिग्री पर टिका हुआ है. साथ ही रात का तापमान भी करीब 31 से 32 डिग्री पर बना हुआ है. राजधानी जयपुर में भी गर्मी के हालात बड़े बेहाल करने वाले हैं.

बीते एक सप्ताह से प्रदेश में गर्मी का प्रचंड प्रकोप लगातार जारी है और इस दौरान प्रदेश में दिन का तापमान करीब 43 डिग्री के पार पहुंच चुका है. दिन में सूर्य की तेज तपीश और रात की उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है. इस दौरान जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, फलौदी, चित्तौडगढ़ में रात का पारा 44 डिग्री को पार कर चुका है. साथ ही बाड़मेर, बीकानेर, फलौदी, अजमेर, कोटा, जोधपुर में रात का पारा 27 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

गर्मी के ये हालात पूरे प्रदेश में बने हुए हैं. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान में चल रही भीषण लू के थपेड़ों ने जनजीवन को बेहाल करना शुरू कर दिया है. प्रदेश में बीते एक सप्ताह में दिन के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. इसके साथ ही प्रदेश में दिन का औसत तापमान करीब 42 डिग्री के पार पहुंचने की वजह से सूर्य से लेकर शाम तक चलने वाली लू लोगों को खासा परेशान कर रही है.

मौसम विभाग के अनुसार मई और जून में प्रदेश में औसत तापमान करीब 45 डिग्री के पार जाने की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान सहित पूर्वी राजस्थान के भी अधिकतर जिलों में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप नजर आएगा. हालांकि इस दौरान कुछ जिलों में मौसम बदलने से लोगो को हल्की राहत जरुर मिल सकती है.