Neet Exam 2024 में सीकर का दबदबा, कोटा को पछाड़ देश में सिरमौर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2347213

Neet Exam 2024 में सीकर का दबदबा, कोटा को पछाड़ देश में सिरमौर

NEET Exam 2024: नीट परीक्षा 2024 के परीक्षा परिणाम में सीकर देश में अव्वल स्थान बनाया है.परीक्षा केंद्र में से अधिकतर परीक्षा केंद्रों से बच्चों ने अच्छे अंक हासिल कर सीकर को सिरमौर बनाया है. 

NEET Exam 2024

NEET Exam 2024: देश में एनटीए की ओर से आयोजित हुई नीट परीक्षा 2024 के परीक्षा परिणाम में सीकर देश में अव्वल स्थान बनाया है.इतना ही नहीं कोटा की पछाड़ते हुए सीकर अव्वल बन गया है.

सीकर जिले के 49 परीक्षा केंद्रों के परीक्षा परिणाम में सीकर के 55 विद्यार्थियों ने टॉप 1000 में स्थान बनाया है. सीकर के 144 से विद्यार्थियों को साथ 700 से अधिक अंक भी मिले हैं. सीकर व नीमकाथाना के 49 परीक्षा केंद्र में से अधिकतर परीक्षा केंद्रों से बच्चों ने अच्छे अंक हासिल कर सीकर को सिरमौर बनाया है. 

इन सेंटरों में से सीकर शहर की विद्या भारती स्कूल केंद्र से 8 बच्चों ने अच्छे अंक हासिल की है. इस तरह नीट परीक्षा में सीकर ने कोटा को पीछे छोड़ते हुए देश में टॉप स्थान प्राप्त किया है.

एनटीए के जिला कोऑर्डिनेटर डॉक्टर बलवंत सिंह चिराना ने बताया कि नीट की परीक्षा की जब सेंटर वाइज डिक्लेरेशन हुई है. माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के बाद उसके बाद सीकर पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है कि सीकर में परीक्षा परिणाम इतने जबरदस्त क्यों आए. 

सीकर कोटा के बाद एक बहुत बड़ा कोचिंग हब बन चुका है. बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर काम कर रहे हैं. बहुत अच्छी बहुत सारी सुविधाएं देखने को मिल रहा है और जो ये रिजल्ट आए ह सबसे बड़ा रीजन सबसे बड़ा कारण मेरा अपना मानना सीधा-सीधा साफ दिख रहा है. दृष्टि कोचर हो रहा है कोचिंग और स्कूलों जो मैंने तो हो रही है. उसी का परिणाम है कि बच्चों ने अच्छी मेहनत करके यह परिणाम हासिल किए है.

पूरे सीकर जिले में नीमकाथाना जिले को मिलाकर कुल 49 सेंटर थे 49 सेंटरो में से अधिकांश सेंटर पर बच्चों ने 650 से ज्यादा अंक हासिल किए ह यह इस बात का संकेत है कि यहां जो बच्चा पढ़ रहा है और मेहनत कर रहा है, वह निश्चित रूप से एक अच्छे परिणाम की तरफ बढ़ रहा है.

 इसमें हम यह सोचे कि किसी भी तरह की गड़बड़ी हुई है. ऐसा कुछ नहीं है, नंबर एक एनटीए ने जो व्यवस्था की थी. वह व्यवस्था चाकचौबंद थी. प्रत्येक केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे. कैमरा की रिकॉर्डिंग करके ही पेपर खोले गए थे और अधिकारियों की देखरेख में परीक्षा केंद्र पर पेपर ले जाए गए थे.

 हर तरह से व्यवस्था कर रखी थी जेमर लगे हए थे बैंकों से पेपर सीधे केंद्र पर लाए गए थे एनटीएके अधिकारियों की देखरेख में सारी परीक्षाएं हुई थी. संख्या जरूर ज्यादा थी. देश के चुनिंदा शहर जनसंख्या का घनत्व देखें तो सीकर तीन लाख की आबादी का शहर वहां 27000 बच्चों ने परीक्षा दी थी तो जयपुर , 70 लाख की आबादी का शहर है वहा 55 हजार बच्चो ने परीक्षा दी थी.

इस हिसाब से 27000 बच्चों ने सीकर में परीक्षा दी थी यहां बाहर से हजारों बच्चे बाहर से आकरके सीकर में पढ़ाई कर रहे हैं. नीट की तैयारी कर रहे हैं. सभी सेंटर से बच्चो ने सफलता हासिल की है किसी एक विशेष विद्यालय में अगर ऐसा होता, तो गड़बड़ी की होती है. मेहनत करके रिजल्ट अच्छा रिजल्ट दिया ह मेरे स्कूल में सबसे बड़े सेंटर में से 1008 बच्चे थे. 

उनमें 8 बच्चे निकल कर के आए सेंटर से अनुपात आप देखेंगे तो बहुत से और भी सेंटर है जहां 900 बच्चे थे वहां 7 स्टूडेंट अच्छे मार्क्स लेकर आए हैं और आप देखेंगे कि जहां पर बड़े सेंटर थे वहां यह परिणाम आए. देश भर में जहां भी बच्चों ने अच्छा रिजल्ट दिए है सारे बच्चे अलग-अलग रूम में थे अलग-अलग सेंट्रो पर थे इसलिए गड़बड़ी की तो कोई आशंका ही नहीं है.  

यह भी पढ़ें:सावन सोमवारी के साथ शुरू हुआ महादेव का महीना, मंदिरों में लगी भक्तों की कतारें

Trending news