Russia Donkey Route: रशियन से शादी, जॉब का वादा; रूस से लौटे 2 भाइयों की दर्द भरी कहानी- खूब पीट और 15 दिन खाना भी नहीं दिया
Advertisement
trendingNow12180723

Russia Donkey Route: रशियन से शादी, जॉब का वादा; रूस से लौटे 2 भाइयों की दर्द भरी कहानी- खूब पीट और 15 दिन खाना भी नहीं दिया

Donkey Route Karnal: विदेश जाकर नौकरी करने की चाहत दो चचेरे भाइयों को बहुत महंगी पड़ गई. उन्हें पीटा गया. फिरौती में 10-10 लाख रुपये लिए गए.

Russia Donkey Route: रशियन से शादी, जॉब का वादा; रूस से लौटे 2 भाइयों की दर्द भरी कहानी- खूब पीट और 15 दिन खाना भी नहीं दिया

Donkey Route of Russia: रूस (Russia) भेजने, वहां की लड़कियों से शादी कराने और काम दिलाने के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया है. ऐसा एक मामला हरियाणा के करनाल से सामने आया है. दरअसल, करनाल में रहने वाले दो चचेरे भाइयों से एजेंट ने वादा किया था कि अगर रूस जाओगे तो वहां जॉब दिला देंगे. रूसी महिला से शादी भी करा देंगे. इंडिया से कहीं ज्यादा पैसा कमाओगे. लेकिन जब दोनों भाई वहां पहुंचे तो उनके सामने रूस की आर्मी में भर्ती होने की शर्त रखी गई. रूस का पासपोर्ट बनवाने का लालच दिया गया. जब वे नहीं माने तो उन्हें खूब पीटा गया. 15 दिन तक खाना भी नहीं दिया गया. आइए जानते हैं कि ये पूरा मामला क्या है. इसका खुलासा कैसे हुआ.

महंगी पड़ी विदेश जाने की चाहत

द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, करनाल में रहने वाले दो चचेरे भाइयों मुकेश और सन्नी का सपना था कि विदेश जाएं, खूब पैसे कमाए और अपने आपको खुशहाल देखें. इसलिए दोनों ने विदेश जाने का रास्ता अपनाया. दोनों एजेंट से मिले. एजेंट ने इन्हें वर्क परमिट दिलाने का भरोसा दिया. लेकिन जब ये गए तो उन्हें वर्क परमिट नहीं बल्कि डंकी रूट पर छोड़ दिया. डंकी रूट मतलब अवैध तरीके से बिना वैध दस्तावेज के दूसरे देस में प्रवेश कराया.

ये भी पढ़ें- नामांकन भी हो गया.. फिर ST हसन के साथ कैसे हो गया गेम? क्या जेल में बदली 'स्क्रिप्ट'

डंकी रूट पर कैसे फंसे मुकेश और सन्नी?

पहले मुकेश काम के मकसद से सितंबर में रूस गया तो सन्नी ने जर्मनी जाने के लिए दिसंबर में निकला. दोनों ने एजेंट को पैसे दिए. एजेंट फ्लाइट कैंसिल होने का बहाना बनाकर उन्हें थाईलैंड ले गए और कहा यहां से आगे तुम्हें भेजा जाएगा. लेकिन इसके बाद वहां पर डॉन्कर्स का कहर इनके ऊपर देखने को मिला. इनके साथ करीब 250 बच्चे और थे जो मुसीबत में पड़ चुके थे. डॉन्कर्स उन्हें मारते थे, पीटते थे और पैसे की डिमांड करते थे. खाना खाने को नहीं देते थे.

10-10 लाख की फिरौती वसूली

इतना ही नहीं मुकेश और सन्नी बताते हैं कि चाकू गले पर रखकर घर पर फोन करवाया जाता था कि और पैसे भिजवाओ. दोनों ने अपने घर से 10-10 लाख रुपये भिजवाए. ये पैसे परिवार वालों ने जमीन और मवेशी बेचकर जुटाए. वहीं, इसके बाद इन्हें डॉन्कर्स रूस और बेलारूस के बॉर्डर तक छोड़ गए. यहां पर दोनों की मुसीबत खत्म नहीं हुई , असली मुसीबत तो अब शुरू होने वाली थी.

ये भी पढ़ें- मुख्तार की मौत से चुनाव पर क्या पड़ेगा असर? पूर्वांचल के इस समीकरण में छिपा है जवाब

आर्मी में भर्ती होने को किया मजबूर

रूस और बेलारूस के बॉर्डर पर दोनों को बाकी साथियों के साथ रूस की पुलिस गिरफ्तार कर लेती है और फिर दोनों और पकड़े गए लड़कों के साथ जेल में डाल दिया जाता है. वहां पर भी खाने को पूरा खाना नहीं दिया जाता है. जिसके चलते दोनों की तबीयत भी बिगड़ने लगती है. परिवार से धीरे-धीरे दोनों का संपर्क हो रहा था. इसी बीच रूस की आर्मी की एंट्री होती है, दोनों को कहा जाता है कि कॉन्ट्रैक्ट साइन करो. जिसमें वो आर्मी में भर्ती हो रहे हैं अगर नहीं करेंगे तो फिर 10 साल की सजा काटनी पड़ेगी.

रूसी पासपोर्ट बनवाने का लालच

इतना ही नहीं दोनों को ये भी लालच दिया गया कि उनका रेड पासपोर्ट बनवा दिया जाएगा. उन्हें और सुविधाएं भी दी जाएंगी. जिसके बाद दोनों ने परिवार से संपर्क किया. दोनों ने कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से मना कर दिया और उसके बाद वकील किया गया. वकील ने केस लड़ा और इस केस के बाद दोनों लड़के अब सही सलामत अपने परिवार के बीच पहुंच गए हैं. परिवार वालों ने राहत की सांस ली है.

मां, पिता और परिवार के बाकी लोगों के लिए मुश्किल की घड़ी थी, लेकिन अब थोड़ी राहत है. एक तरफ मुकेश को जहां 35 लाख रुपये के आसपास नुकसान हुआ है तो वहीं सन्नी के भी 25 से 30 लाख रुपये लग गए हैं. इन दोनों की स्थिति को देखकर तो यही सीखना चाहिए कि डंकी के जरिए कभी भी किसी देश में नहीं जाना चाहिए क्योंकि ये बचकर तो आ गए पर ऐसे कई लोग हैं जो घर वापस नहीं आ पाए हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news