लोकसभा चुनाव : पंजाब में भी बनी सहमति, BJP ने अकाली दल के साथ तय किया सीट शेयरिंग

बीते लोकसभा चुनाव की तरह ही बीजेपी और अकाली दल के बीच 2019 के लोकसभा चुनाव के लिये सीटों पर सहमति बन गई है.

लोकसभा चुनाव : पंजाब में भी बनी सहमति, BJP ने अकाली दल के साथ तय किया सीट शेयरिंग
पंजाब में बीजेपी और अकाली दल के बीच सीट शेयरिंग तय.

नई दिल्ली : बिहार, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में गठबंधन कर सीट शेयरिंग का फैसला करने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पंजाब में भी अपने बेहद पुराने सहयोगी के साथ सीट शेयरिंग पर अंतिम मुहर लगा दी है. बीते लोकसभा चुनाव की तरह ही बीजेपी और अकाली दल के बीच 2019 के लोकसभा चुनाव के लिये सीटों पर सहमति बन गई है. अकाली दल 10 सीटों पर और बीजेपी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर बताया, 'आज अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल जी के साथ अकाली दल और बीजेपी पंजाब इकाई के नेताओं की बैठक हुई.' उन्होंने बताया, 'अकाली-बीजेपी गठबंधन, 2019 लोकसभा चुनाव साथ में लड़ेगा. दोनों पार्टियों की सीटें और संख्या 2014 लोकसभा की तरह यथावत रहेंगी, अकाली दल 10 सीटों पर और बीजेपी तीन सीटों पर लड़ेगी.’’

सीट शेयरिंग को लेकर हुई इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के अलावा, सुखबीर सिंह बादल और प्रेमसिंह चंदूमाजरा भी उपस्थित थे.

2014 के लोकसभा के चुनाव में अकाली दल और आम आदमी पार्टी (आप) ने चार-चार सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस ने तीन और बीजेपी ने दो सीटों पर कब्जा जमाया था. वोट प्रतिशत की बात करें तो 33.10 प्रतिशत के साथ नंबर वन रही थी. वहीं, अकाली दल के हिस्से में 26.30 और आम आदमी पार्टी के हिस्से में 24.40 प्रतिशत वोट पड़े थे. आप पहली बार पंजाब में चुनाव लड़ रही थी.