close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्‍ली से दरभंगा और विशाखापट्टनम से अमृतसर के लिए भारतीय रेलवे चलाएगा स्‍पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे द्वारा चलाई गई दो स्‍पेशल ट्रेनों से करीब दो दर्जन से अधिक स्‍टेशनों से यात्रा करने वाले मुसाफिरों को फायदा मिलेगा. 

दिल्‍ली से दरभंगा और विशाखापट्टनम से अमृतसर के लिए भारतीय रेलवे चलाएगा स्‍पेशल ट्रेन
वेंटिंग टिकट और आपातकालीन यात्रा करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे देगी सहूलियत. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: ट्रेनों में मुसाफिरों के बढ़ती भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने दिल्‍ली से दरभंगा और विशाखापट्टनम से अमृतसर के बीच स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. फैसले के तहत भारतीय रेलवे 30 मई को विशाखपट्टनम से अमृतसर और 31 मई को दिल्‍ली के आनंद विहार से दरभंगा के लिए ट्रेन चलाएगी. भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, 08509 विशाखापट्टनम-अमृतसर एक्‍सप्रेस विशाखापट्टनम से रात्रि 10:50 बजे रवाना होगा. यह ट्रेन एक जून की रात्रि आठ बजे अमृतसर पहुंचेगी. 

उन्‍होंने बताया कि विशाखापट्टनम से अमृतसर के बीच चलने वाली इस स्‍पेशल ट्रेन में एक एसी थ्री टायर, सात स्‍लीपर क्‍लास और जनरल श्रेणी के आठ कोच होंगे. इकसे अलावा इस ट्रेन में दो चेयरकार और दो सेकेंड क्‍लास के डिब्‍बे भी लागाए जाएंगे. यह विशाखापट्टनम से चलकर राजामुद्री, रयानपडु, वारांगल, बल्‍हारशाह, नागपुर, इटारसी, बारीपाड़ा, झांसी, ग्‍वालियर, आगरा, दिल्‍ली सफदरजंग, अंबाला कैंट और लुधियाना स्‍टेशन पर भी रुकेगी. इन स्‍टेशनों से यात्रा शुरू करने वाले मुसाफिर भी स्‍पेशल ट्रेन में अपनी सीट आरक्षित करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: शिमला में मनाने जा रहे हैं समर वेकेशन, तो इस स्पेशल टॉय ट्रेन में करिए Enjoy

भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि 31 मई को दिल्‍ली के आनंद विहार स्‍टेशन से दरभंगा के लिए स्‍पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. 04038 आनंद विहार टर्मिनल-दरभंगा एक्सप्रेस स्पेशल  31 मई को पूर्वाह्न 11.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल से दरभंगा के लिए प्रस्थान करेगी. उन्‍होंने बताया कि यह ट्रेन अगले दिन यानी एक जून की सुबह 08.30 बजे दरभंगा पहुंचेगी. उन्‍होंने बताया कि इस ट्रेन में दो वातानुकूलित 3 टीयर, 11 शयनयान श्रेणी, 7 सामान्य श्रेणी और दो दिव्यांग अनुकूल सह सामानयान के डिब्बों लगाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: गर्मी छुट्टी में ट्रेन टिकट नो प्रॉब्लम, Indian Railway चला रहा 78 स्पेशल रेलगाड़ी

रेलवे के अनुसार, 04038 आनंद विहार टर्मिनल-दरभंगा एक्सप्रेस स्पेशल रेलगाड़ी मार्ग में मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर स्टेशनों पर भी रुकेगी. उन्‍होंने बताया कि रेलवे के इस प्रयास से आपात परिस्थितियों में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को राहत मिलेगी. इसके अलावा, जिन मुसाफिरों का टिकट वेटिंग में है, उनके लिए अतिरिक्‍त ट्रेन का विकल्‍प उपलब्‍ध होगा.