close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण को मिला UN का सम्मान

बाबा रामदेव ने बताया कि आचार्य बालकृष्ण ने यह पुरस्कार हाल में जेनेवा में केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्यात्ता से ग्रहण किया .

बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण को मिला UN का सम्मान
(फोटो साभार - @Ach_Balkrishna)

हरिद्वार: बाबा रामदेव के करीबी और पतंजलि संस्थान के प्रमुख आचार्य बालकृष्ण को योग एवं आयुर्वेद में नवीन अनुसंधान के जरिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनाइटेड नेशन्स सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल द्वारा विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व की श्रेणी में सम्मानित किया गया है .

यहां बाबा रामदेव ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आचार्य बालकृष्ण ने यह पुरस्कार हाल में जेनेवा में केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्यात्ता से ग्रहण किया .

उन्होंने कहा कि पहली बार किसी भारतीय को यह सम्मान मिला है और इस सम्मान से न केवल भारत का गौरव बढा है बल्कि पूरे विश्व में भारत की वैज्ञानिक और पारंपरिक चिकित्सा पद्धति योग और आयुर्वेद की स्वीकार्यता को बल मिला है . आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट कर यह अवॉर्ड मिलने के बाद खुशी जताई है.

स्वामी रामदेव ने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि जेनेवा में आयोजित स्वास्थ्य सम्मेलन के दौरान आचार्य बालकृष्ण ने योग और आयुर्वेद पर अपने विचार मूल भाषा संस्कृत में रखे .