महाराष्ट्र: उद्धव सरकार के बहुमत परीक्षण से पहले अजित पवार से मिले BJP सांसद

उद्धव सरकार के बहुमत साबित करने, नए अध्यक्ष के चुनाव, विरोधी पक्ष नेता की घोषणा और राज्यपाल के अभिभाषण के लिए विधानसभा के दो दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है. 

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार के बहुमत परीक्षण से पहले अजित पवार से मिले BJP सांसद

मुंबई: नांदेड़ से बीजेपी (BJP) सांसद प्रतापराव ने एनसीपी (NCP) नेता अजित पवार (Ajit Pawar) से मिलने पहुंचे है. उद्धव सरकार द्वारा शनिवार दोपहर को विधानसभा में बहुमत साबित करने के कुछ घंटे पहले ही यह मुलाकात हुई है. 

मुलाकात के बाद अजित पवार ने कहा, यह एक सदिच्छा भेंट थी. राजनीति में ऐसी मुलाकातें होती रहती हैं. मुझसे कई पार्टियों के नेता मिलते हैं.. 

बता दें उद्धव सरकार के बहुमत साबित करने, नए अध्यक्ष के चुनाव, विरोधी पक्ष नेता की घोषणा और राज्यपाल के अभिभाषण के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के दो दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है. 

शिवसेना(Shiv Sena) -एनसीपी (NCP)-कांग्रेस (congress) वाली सत्तारूढ़ 'महा विकास अघाड़ी' का दावा है कि उसके पास 170 विधायकों का दावा है.  महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा मे बहुमत का आँकडा 145 है. 

क्या होगा आज विधानसभा में?
शनिवार को दोपहर दो बजे विधानसभा के सदन की कार्यवाही शुरू होगी. सदन मे सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर के नाम का एलान होगा. प्रोटेम स्पीकर के आदेश के बाद शिवसेना की उद्धव ठाकरे सरकार की कैबिनेट मे शपथ ले चुके नये मंत्रियों का पहले सदन मे परिचय कराया जायेगा.

उसके बाद शनिवार को ही मुख्यमंत्री उद्वव ठाकरे (uddhav thackeray) शिवसेना अगुवाई वाली महाराष्ट्र विकास आघाडी का सदन मे विश्वास मत रखेंगे. नये प्रोटेम स्पीकर की अध्यक्षता मे विधानसभा के सदन मेँ शिवसेना सरकार के विश्वास मत पर वोटिंग होगी. इसी के साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सरकार को विधानसभा के सदन मे अपना बहुमत साबित करना होगा.

दिलीप वाल्से-पाटिल होंगे प्रोटेम स्पीकर 
एनसीपी के वरिष्ठ नेता दिलीप वाल्से-पाटिल महाराष्ट्र विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष (प्रो-टेम स्पीकर) होंगे. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि दिलीप वाल्से शनिवार को बुलाए गए सदन के विशेष सत्र की अध्यक्षता करेंगे