close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सूरत अग्‍न‍िकांड पर PM मोदी ने जताया दुख, बोले-मैं व‍िचल‍ित था, कई पर‍िवारों के दीप बुझे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित एक दिन की यात्रा पर अपने गृहनगर गुजरात पहुंच गए हैं. लोकसभा चुनाव में जीत के बाद ये उनकी पहली गुजरात यात्रा है.

सूरत अग्‍न‍िकांड पर PM मोदी ने जताया दुख, बोले-मैं व‍िचल‍ित था, कई पर‍िवारों के दीप बुझे

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन की यात्रा पर अपने गृहनगर गुजरात पहुंच गए हैं. दोनों अहमदाबाद एयरपोर्ट से बीजेपी के पुराने दफ्तर जाएंगे. सूरत में हुए आग हादसे के कारण पीएम और अध्‍यक्ष के सभी कार्यक्रम सादगीपूर्ण तरीके से आयोजित क‍िए जाएंगे. सूरत हादसे में 22 छात्रों की मौत हो गई थी. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी गुजरात की यात्रा पर अहमदाबाद पहुंच गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्‍वागत गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और राज्‍यमंत्री नित‍िन पटेल ने किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को अपनी मां हीराबेन से भी मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लेंगे. अहमदाबाद में पीएम मोदी बीजेपी के दफ्तर पहुंच गए हैं.

सूरत अग्‍न‍िकांड का क‍िया जिक्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को गुजराती में संबोध‍ित किया. प्रधानमंत्री ने सूरत अग्‍निकांड पर दुख जताया. उन्‍होंने कहा, कल से मैं विचलि‍त था. एक तरफ करुणा और दूसरी तरफ कर्तव्‍य का भाव था. एक तरफ एक घटना ने कई पर‍िवारों के दीप बुझा दिए. घटना के बाद मैं लगातार यहां के प्रशासन से संपर्क में था. मैंने नि‍र्देश दिया कि आगे से ऐसी घटना न हो इसके लिए तंत्र बनाया जाए. इधर अगर मैं इतने बड़े चुनाव के बाद मातृभू‍म‍ि की मिट्टी को माथे से लगाने नहीं आता तो सही नहीं होता. चुनाव के बाद मां का भी आशीर्वाद लेना था.

2014 को क‍िया याद
पीएम मोदी ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए बीजेपी के पुराने दफ्तर के दिनों को याद किया. उन्‍होंने कहा, 2014 में जब मैं यहां से गया था तब लोगों की यहां आंखें नम थी. 2014 में जब मैं यहां से गया था उससे पहले देश में गुजरात की सिद्धि‍ पहुंच चुकी थी. प्रधानमंत्री ने कहा, देश की जनता ने हमें प्रचंड बहुमत दिया है. लेकिन विजय की पहली शर्त होती है कि आपके अंदर विजय को पचाने की ताकत होनी चाहि‍ए. बीजेपी विजय के रास्‍ते पर है. हमारे लिए 5 वर्ष का समय एकलव्‍य की साधना के समान है. विश्‍व के अंदर भारत की स्‍थि‍ति‍ प्रभावशाली है. अगले 5 साल भारत के लिए काफी अहम हैं, क्‍यो‍ंकि हम बहुत कुछ हासि‍ल कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने कहा मैं प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले गुजरात का आशीर्वाद लेने आया हूं. ये बापू की धरती है. सरदार पटेल की धरती है. देश की जाे आकांक्षा है, उसे पूरा करने के‍ लिए मैं प्रयास करूंगा. 125 करोड़ लोगों के सपनों का भारत बने ऐसा प्रयास करूंगा.

पीएम मोदी ने दंगाराज से मुक्‍त कराया : अमित शाह
अम‍ित शाह ने जनसभा को संबोधि‍त करते हुए लोगों से कहा, इतनी जोर से जयकारा लगाओ कि बंगाल तक आवाज सुनाई दे. अम‍ित शाह ने कहा, अहमदाबाद में खानपुर में ये वही कार्यालय है, जहां पहली बार बीजेपी निकाय चुनाव में जीती थी और नरेंद्र भाई यहां आए थे. उन्‍होंने जहां से यात्रा शुरू की थी, वहीं आज वह आए हैं. अम‍ित शाह ने सूरत अग्‍न‍िकांड में मृतकों के परिवार के प्रत‍ि संवेदना जताई. अम‍ित शाह ने कहा, मोदी ने गुजरात में से दंगों का राज हटाया. उनसे पहले गुजरात में हर साल जल संकट रहता था, लेकिन उन्‍होंने इस समस्‍या का समाधान किया. कभी गुजरात में लोगों को सड़कों में निकलने में डर लगता था, लेकिन पीएम मोदी ने गुजरात को उस दौर से निकाला.

महिलाओं को पीएम मोदी ने जंगल से लेकर पहाड़ तक का विकास किया. उन्‍होंने महिलाओं के लिए शौचालय की व्‍यवस्‍था कराई. उज्‍ज्‍वला योजना के माध्‍यम से रसोई गैस पहुंचाई. आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब दिया है. पाकिस्‍तान को दो दो बार घर में घुसकर सबक सिखाया.

प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद पहुंचने के बाद सरदार पटेल की मूर्त‍ि पर पुष्‍प अर्प‍ित किए. अहमदाबाद में जगह जगह सैकड़ों की संख्‍या में बीजेपी के कार्यकर्ता और लोग सड़क के किनारे पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए खड़े थे. लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला गुजरात दौरा है.

वह अहमदाबाद में कार्यकर्ताओं को संबोधि‍त करेंगे. इसके बाद वह अपनी मां हीराबेन से मिलने के लिए गांधी नगर जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अहमदाबाद में ही रुकेंगे. वह सोमवार को दिल्‍ली के लिए रवाना होंगे. यहां से अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की यात्रा पर जाएंगे.