LIVE: रविशंकर प्रसाद बोले, 'बंगाल में BJP की बढ़ती लोकप्रियता से घबराई हैं ममता'
Advertisement

LIVE: रविशंकर प्रसाद बोले, 'बंगाल में BJP की बढ़ती लोकप्रियता से घबराई हैं ममता'

सीबीआई और केंद्र सरकार के खिलाफ धरने पर बैठी हैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री. 8 फरवरी तक वह धरना जारी रखेंगी. बीजेपी ने किया है पलटवार.  

बीजेपी ने साधा ममता बनर्जी पर निशाना. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : शारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई की पूछताछ की कोशिश से उपजे विवाद के बाद सोमवार को कोलकाता  पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार ने भी कलकत्‍ता हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. उन्‍होंने याचिका दायर कर हाईकोर्ट से 2017-18 के बीच सीबीआई की ओर से जारी समन को रद्द करने की मांग की है. कलकत्‍ता हाईकोर्ट में इस पर कल (5 फरवरी) सुनवाई होगी. वहीं सीबीआई ने रविवार को अफसरों और पुलिस में हुई नोकझोंक की सीसीटीवी फुटेज कोलकाता पुलिस से मांगी है.

  1. CBI ने मामले में सुप्रीम कोर्ट में लगाई अर्जी, कल होगी सुनवाई
  2. कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर से पूछताछ करने पहुंची थी CBI, यहीं से उपजा विवाद
  3. जावड़ेकर ने कहा 'यह ममता जी की इमरजेंसी है बंगाल में, हमारी नहीं. ममता जी की है'

ममता के लिए राजदार को बचाना जरूरी : रविशंकर प्रसाद
बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के करके ममता सरकार पर निशाना साधा. उन्‍होंने कहा कि ममता के लिए राजदार को बचाना जरूरी है. सीबीआई अफसरों के रविवार को मोबाइल और दस्‍तावेज भी छीने गए. ममता बनर्जी भ्रष्‍ट लोगों को बचा रही हैं. उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया था कि 20 लाख लोगों ने चिटफंड में अपना पैसा गंवाया. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बदले की राजनीति के आरोप बेबुनियाद हैं. बंगाल में बीजेपी की बढ़ती लोकप्रियता से ममता बनर्जी घबरा गई हैं.

उन्‍होंने कहा कि भ्रष्‍ट लोगों का गठबंधन ये बताने की कोशिश कर रहा है कि संघीय ढांचा खत्म हो रहा है. तो ऐसे लोगों को जवाब देना होगा कि भ्रष्‍टाचार की जांच करना पाप है. कांग्रेस और लेफ्ट का स्टैंड बदला है.

उन्‍होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने धरने की शुरुआत की, अब ममता कर रही हैं लेकिन पुलिस कमिश्नर धरने पर बैठे. ऐसा कभी नहीं हुआ. देश कहां जा रहा है. 26 अप्रैल, 2013 को ममता सरकार ने शारदा चिटफंड घोटाले की जांच के लिए SIT बनाई. इसके अध्यक्ष राजीव कुमार थे, जो पुलिस कमिश्नर हैं. सारे घोटालों में ममता के मंत्री मदन मित्रा, सुदीप बंदोपाध्याय और दो सांसद भी गिरफ्तार हुए लेकिन ममता ने कभी जवाब नहीं दिया लेकिन पुलिस कमिश्नर में ऐसा क्या है जो ममता धरना पे बैठ गईं.

8 फरवरी तक धरना देंगी ममता
वहीं ममता बनर्जी का कहना है कि वह 8 फरवरी तक अपना धरना जारी रखेंगी. सीबीआई के ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर पंकज श्रीवास्‍तव ने मामले में अपनी रिपोर्ट दिल्‍ली स्थित सीबीआई मुख्‍यालय भेज दी है. बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी का संविधान बचाओ धरना रविवार रात 9 बजे से कोलकाता में जारी है. उन्‍हें अन्‍य विपक्षी दलों का पूरा समर्थन मिल रहा है.

fallback
सीबीआई और केंद्र सरकार के खिलाफ धरने पर बैठी हैं ममता बनर्जी. फोटो ANI

पहले ऐसी घटना नहीं हुई: राजनाथ
यह विवाद सोमवार को संसद में भी गूंजा. इस पर विपक्ष के हंगामे के चलते राज्‍यसभा की कार्यवाही कल (5 फरवरी) तक स्‍थगित कर दी गई है. लोकसभा में भी इस मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ. शून्‍यकाल में टीएमसी ने सदन में यह मुद्दा उठाया. लोकसभा में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले ऐसी घटना कभी नहीं हुई. सीबीआई अधिकारियों को रोका गया. जनता की कमाई को सारदा समूह ने हड़प लिया. सीबीआई अफसरों को बलपूर्वक थाने ले जाया गया. उन्‍होंने कहा कि मैंने राज्‍यपाल से रिपोर्ट मांगी है. पश्चिम बंगाल सरकार जांच में मदद करे. इस पर राज्‍यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने मामले पर अपनी रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेज दी है.

उन्होंने कहा कि राज्‍यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने मुख्‍य सचिव और डीजीपी को समन जारी किया है. राज्‍यपाल ने उनसे बिगड़े हालात को जल्‍द से जल्‍द ठीक करने के निर्देश दिए हैं. उन्‍होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से सारदा चिटफंड घोटाले में दिए गए जांच के आदेश के बाद कार्रवाई का कदम उठाया गया. पुलिस कमिश्‍नर को कई बार समन भेजा गया. लेकिन वह पेश नहीं हुए.

राजीव कुमार की मां ने लगाए आरोप
राजीव कुमार की मां ने सोमवार को उनका बचाव करते हुए राजनीतिक दुर्भावना के कारण उन्‍हें फंसाने का आरोप लगाया है. उनकी मां केडी गुप्‍ता ने आरोप लगाया है कि बेटे राजीव कुमार ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का रविवार को कोलकाता में हेलीकॉप्‍टर नहीं उतरने दिया था. इसलिए उनके आवास पर सीबीआई की छापेमारी कराकर उन्‍हें फंसाने की कोशिश की गई. बता दें कि सीएम योगी की रैली पश्चिम बंगाल में रविवार को प्रस्‍तावित थी, लेकिन प्रशासन ने उनके हेलीकॉप्‍टर के उतरने की मंजूरी नहीं दी थी. इसके बाद सीएम योगी ने फोन पर रैली को संबोधित किया था.

fallback
ममता बनर्जी धरनास्‍थल पर ही मुख्‍यमंत्री पद का कामकाज कर रही हैं. फोटो ANI

यह ममता जी की इमरजेंसी है बंगाल में हमारी नहीं- जावड़ेकर 
बीजेपी ने ममता बनर्जी के धरने पर सवाल उठाते हुए उनपर निशाना साधा है. बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि एक अफसर के लिए ममता आखिर धरने पर क्‍यों बैठी हैं? राजीव कुमार के पास लाल डायरी का सच क्‍या है? उन्‍होंने कहा कि पुलिस कमिश्‍नर के पास ऐसा क्‍या है जो ममता बनर्जी अपने राजदार को बचा रही है. जावड़ेकर ने कहा कि यह ममता जी की इमरजेंसी है बंगाल में हमारी नहीं. ममता जी की है.

fallback

सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई
सीबीआई भी सोमवार को मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंची. जांच एजेंसी ने मामले में दो अर्जियां दायर कीं. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को कल तक (5 फरवरी) के लिए टाल दिया है. सीबीआई की तरफ से सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की कोर्ट में दलील रखी. तुषार मेहता ने इस दौरान कहा कि कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार को चार बार समन जारी किए गए थे. इस बारे में डीजीपी को भी बताया गया था. राजीव कुमार तुरंत सरेंडर करें ताकि सबूत नष्ट न हो सके.

fallback

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कल (5 फरवरी) डीटेल में मामले को सुनेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राजीव कुमार ने सुबूत नष्‍ट किए हैं, इसका सुबूत सीबीआई पेश करे. सुप्रीम कोर्ट में तुषार मेहता ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार सबूत नष्ट कर देगी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर पश्चिम बंगाल सरकार ऐसा करती है तो उन्हें भारी खामियाजा भुगतना पड़ेगा. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कहा कि पहले आप सुबूत तो दीजिए कि कोलकाता पुलिस के अफसर कौन से दस्तावेज नष्ट कर रहे हैं.

सत्‍याग्रह जारी रखेंगी ममता
शारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई के कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार से पूछताछ करने की कोशिश के खिलाफ धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह देश और संविधान बचाने के लिए ‘‘सत्याग्रह’’ जारी रखेंगी. ममता बनर्जी ने रविवार को कहा था, ‘मैं यकीन दिला सकती हूं...मैं मरने के लिए तैयार हूं, लेकिन मैं मोदी सरकार के आगे झुकने के लिए तैयार नहीं हूं. हम आपातकाल लागू नहीं करने देंगे. कृपया भारत को बचाएं, लोकतंत्र बचाएं, संविधान बचाएं.’ ममता बनर्जी को विपक्षी दलों का समर्थन भी मिल रहा है.

चुनाव आयोग से मिला बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल
दूसरी ओर बीजेपी ने ममता बनर्जी पर पलटवार करते हुए कहा कि ममता ने सीबीआई को सुबूत क्‍यों नहीं दिए. उन्‍होंने सीबीआई को जांच से क्‍यों रोका. कोलकाता में चल रहे पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के धरने को लेकर बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को चुनाव आयोग से शिकायत की है.

fallback

बीजेपी ने इस दौरान आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल सरकार के संरक्षण में राज्‍य में अराजकता का माहौल है. चुनाव आयोग अराजकता की जांच करे. बीजेपी ने चुनाव आयोग से भयमुक्‍त माहौल में राज्‍य में चुनाव कराने की मांग की है. वहीं कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार भी सोमवार सुबह धरनास्‍थल पर ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद वहां से चले गए.

fallback
पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार. फोटो ANI

महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने भी ममता बनर्जी को समर्थन का ऐलान किया है. मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा 'केंद्र सरकार की तानाशाही के खिलाफ ममता बनर्जी के इस कदम पर हम उनका समर्थन करते हैं. हम अन्‍याय के खिलाफ इस लड़ाई में उनके साथ खड़े हैं.'

विपक्षी दल समर्थन में देंगे धरना
आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने इस मामले पर कहा, 'हम लोग दिल्‍ली में सोमवार को सभी विपक्षी नेताओं के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. साथ ही पूरे देश में आंदोलन चलाने को लेकर रणनीति बनाएंगे. तेदेपा सांसद इस मामले पर अन्‍य विपक्षी दलों के सांसदों के साथ धरना देंगे.'

 

 

ममता ने बिना कुछ खाए बिताई रात
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कुछ वरिष्ठ मंत्रियों और पार्टी के सदस्यों के साथ बिना कुछ खाए रातभर अस्थायी मंच पर बैठी रहीं. बनर्जी ने कहा, ‘‘यह एक सत्याग्रह है और जब तक देश सुरक्षित नहीं हो जाता तब तक मैं इसे जारी रखूंगी.’’ उन्होंने कहा कि उन्हें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और गुजरात के विधायक व दलित नेता जिग्नेश मेवाणी समेत कई नेताओं के फोन आ रहे हैं.

fallback
ममता के समर्थक भी पहुंच गए हैं कोलकाता. फोटो ANI

'विपक्षी नेता आएं तो उनका स्‍वागत है' 
यह पूछने पर कि क्या कोई नेता उनसे मिलने शहर आएगा, बनर्जी ने कहा, ‘मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. अगर कोई आना चाहता है तो हम उसका स्वागत करेंगे. यह लड़ाई मेरी पार्टी की नहीं है. यह मेरी सरकार के लिए है.’ इस बीच, कई जिलों से पार्टी समर्थक कोलकाता पहुंचे और उन्होंने ममता बनर्जी के समर्थन में नारे लगाए.

fallback
धरने पर बैठींं ममता बनर्जी. फोटो ANI  

CBI की दबिश के बाद उपजा विवाद
बता दें कि चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई के कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से पूछताछ करने के प्रयास के खिलाफ ममता बनर्जी रविवार शाम को धरने पर बैठीं थीं. सीबीआई की एक टीम रविवार को मध्य कोलकाता में कुमार के लाउडन स्ट्रीट स्थित आवास पहुंची थी लेकिन वहां तैनात संतरियों एवं कर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया और उन्हें जीप में भर के पुलिस थाने ले गए.

fallback
रविवार रात धरने पर बैठी थीं ममता बनर्जी. फोटो ANI  

विपक्ष का समर्थन मिलने का दावा
सीबीआई कुमार से लापता दस्तावेज और फाइलों के बारे में पूछताछ करना चाहती थी. घोटालों की जांच करने वाली पश्चिम बंगाल की पुलिस टीम का कुमार ने नेतृत्व किया था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एम चंद्रबाबू नायडू, राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद सहित कई नेताओं ने ममता बनर्जी का समर्थन किया है. राहुल गांधी ने ममता को फोन कर अपना समर्थन दिया.

वहीं सीबीआई के संयुक्त निदेशक पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि एजेंसी के अधिकारी कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार के आवास पर उनसे चिटफंड मामले में पूछताछ करने गए थे और ‘अगर वह हमारा सहयोग नहीं करते तो हम उन्हें हिरासत में लेते’. बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने सबसे पहले ये रोक लगाई थी कि उसके राज्‍य में सीबीआई बि‍ना उसकी अनुमति के कोई एक्‍शन नहीं लेगी.

Trending news