मराठों ने देश में असल राज किया है, 2050 तक कई मराठी बनेंगे प्रधानमंत्री : CM फडणवीस

उनसे जब पूछा गया कि क्‍या देश को 2050 तक महाराष्‍ट्र से कोई प्रधानमंत्री मिल सकता है, तो उन्‍होंने कहा हां, ऐसा बिलकुल होगा.

मराठों ने देश में असल राज किया है, 2050 तक कई मराठी बनेंगे प्रधानमंत्री : CM फडणवीस
नागपुर में एक कार्यक्रम में बोले देवेंद्र फडणवीस. फाइल फोटो

नई दिल्ली : देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो चुका है. इसके लिए सभी राजनीतिक दल अपने-अपने स्‍तर पर तैयारी कर रहे हैं. वहीं प्रधानमंत्री बनने की रेस के लिए भी कई नेता कमर कस रहे हैं. इसी को लेकर महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी प्रतिक्रिया दी है. उनसे जब पूछा गया कि क्‍या देश को 2050 तक महाराष्‍ट्र से कोई प्रधानमंत्री मिल सकता है, तो उन्‍होंने कहा हां, ऐसा बिलकुल होगा.


नागपुर में एक कार्यक्रम में बोले देवेंद्र फडणवीस.  फोटो ANI 

शुक्रवार को नागपुर में आयोजित मराठी जागरण सम्‍मेलन में महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस मुद्दे पर आगे बोलते हुए कहा 'अगर देश में किसी ने सच में शासन किया है तो वे महाराष्‍ट्र के लोग थे. हमारे अंदर शीर्ष पर पहुंचने की पूरी क्षमता है.' उन्‍होंने कहा कि 2050 तक देश को महाराष्‍ट्र से एक से अधिक प्रधानमंत्री मिलेंगे.

वहीं देवेंद्र फडणवीस से जाति और आरक्षण के मुद्दे पर भी सवाल पूछे गए थे. उन्‍होंने इन सवालों के जवाब में कहा 'अगर सभी समुदायों को आरक्षण दे दिया जाए तो 90 फीसदी युवाओं को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाएगी. सरकार एक साल में सिर्फ 25 हजार नौकरियां ही दे सकती है. इसका मुद्दे का उपाय आरक्षण नहीं है.' उन्‍होंने कहा 'इस बात में सच्‍चाई है कि जाति की पहचान के लिए आरक्षण जरूरी है.'

उन्‍होंने आगे कहा कि आरक्षण सिर्फ सरकारी नौकरी ही दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. अगर युवाओं को एक बार यह बात समझ आ गई तो वे जाति की पहचान के चक्‍कर में नहीं फंसेंगे.