मुंबई: नए साल के स्वागत की खास तैयारियां, स्पेशल बस-ट्रेनें चलाई गईं, शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की खैर नहीं

नए साल के जश्न में कोई कोर-कसर ना रहे जाए और मुंबईकर जमकर पार्टी कर सकें इसलिए मुंबई पुलिस 31 दिसंबर की रात आपकी हिफाजत में तैनात रहेगी. 

मुंबई: नए साल के स्वागत की खास तैयारियां, स्पेशल बस-ट्रेनें चलाई गईं, शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की खैर नहीं
प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: नए साल के स्वागत में मुंबईकर्स को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) और रेलवे (Western Railway) ने खास इंतजाम किए हैं. नए साल का जश्न मनाकर लोग अपने घर बिना किसी दिक्कत के पहुंच सकें इसके लिए रेलवे और बेस्ट (BEST) ने स्पेशल अरेंजमेंट किए हैं. नए साल के जश्न में कोई कोर-कसर ना रहे जाए और मुंबईकर जमकर पार्टी कर सकें इसलिए मुंबई पुलिस 31 दिसंबर की रात आपकी हिफाजत में तैनात रहेगी. 

मुंबई पुलिस ने रेस्टोरेंट और पबों को सुबह 5 बजे तक खोलने की इजाजत दी है, लेकिन शराब पीकर ड्राइव की तो खैर भी नहीं होगी. 31 दिसंबर के लिए ट्रैफिक रूट्स में भी बदलाव किए गए हैं. जुहू, बांद्रा रिक्लेमेशन, माहिम, सिद्धि विनायक, हाजी अली, चरनी रोड, मरीन ड्राइव, गेट वे ऑफ इंडिया जाने के रूट्स बदल दिए गए हैं. ताकि लोगों को ट्रैफिक समस्या का सामना न करना पड़े. इस साल सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोट पार्टी की इजाजत नहीं है. 

स्पेशल लोकल ट्रेनें चलाईं 
लोकल ट्रेन पकड़ने के चक्कर में किसी को पार्टी बीच में ना छोड़नी पड़े इसलिए पश्चिम रेलवे ने खास न्यू ईयर स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, जो रात 12 बजे से चलेंगी. इनमें 4 लोकल ट्रेनें चर्चगेट से विरार के लिए चलेंगी. जिनके टाइम कुछ इस तरहे हैं 1.15 पर, रात 2 बजे, रात 2.30 बजे, और रात 3.25 बजे. विरार से चर्चगेट के लिए चार ट्रेनें रात 12.15 बजे, रात 12.45 बजे, रात 1.40 बजे और रात 3.05 बजे चलेंगी. 

ये भी पढ़ें: मुंबई: अब पटरी पार करने वालों से निपटेंगे 'यमराज', रेलवे की अनोखी पहल

BEST ने किया बेस्ट इंतजाम
ट्रेनों के अलावा बेस्ट ने न्यू ईयर में 20 स्पेशल बसें चलाने का फैसला किया है. ये बसें रात 12 बजे के बाद से चलेंगी. ये बसें गोराई स्पेशल, जुहू स्पेशल, गेटवे स्पेशल नाम से चलेंगी, इनका किराया सामान्य दिनों जैसा ही रहेगा. 

शराब पीकर गाड़ी न चलाएं
मुंबई पुलिस, रेलवे और बेस्ट की तैयारियां पूरी हैं ताकि मुंबईकर्स न्यू ईयर का स्वागत पूरे धूमधाम से कर सकें. ऐसे में मुंबईकर्स की भी जिम्मेदारी बनती है कि वो शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं और ऐसा कोई काम न करें जिससे वो किसी परेशानी में पड़ जाएं.

गोवा में सैलानियों का सैलाब 
थर्टी फर्स्ट और न्य ईयर के लिए गोवा में देसी-विदेशी सैलानियों का सैलाब उमड़ पड़ा है. अब तक 450 सें अधिक विदेशी सैलानी चार्टर्ड विमान से गोवा पहुंचे हैं. हालांकि यह संख्या पिछले साल के मुकाबले कम है. लेकिन इससे गोवा की थर्टी फर्स्ट और न्यू ईअर के सेलिब्रिशन में कोई कमी नहीं आई है. यहां नए साल के जश्न की कई बीच पार्टींज का आयोजन किया गया है. गोवा के बीचेज यहां के देश-विदेश के सैलानीयों को आकर्षीत करते हैं. साथ ही यहां के मंदिरों और चर्चों में भी सैलानीयों का तांता लगा रहता है. वैसे तो गोवा में साल भर सैलानी आते हैं. लेकिन साल का अंतिम सप्ताह यानि थर्टी फर्स्ट और न्यू ईयर के लिए सैलानीओं की तादात बढ़ जाती है. 

आपको बता दें कि गोवा के सारे होटल्स हाऊस फुल्ल हैं. क्रिसमस के पहले से ही गोवा में सैलानी पहुंचे हैं. गोवा का मीरामार और कलंगूट बीच सैलानीयों की पहली पसंद है.