close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पंजाब सरकार की अपील, गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के मौके पर शुरू की जाए ट्रेन

पंजाब सरकार ने केंद्र से आग्रह किया है कि तीर्थयात्रियों की सुविधा देने के लिए दिल्ली और अमृतसर के बीच एक नियमित ट्रेन सेवा शुरू की जाए. 

पंजाब सरकार की अपील, गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के मौके पर शुरू की जाए ट्रेन
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने केंद्र से आग्रह किया है कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के दौरान उनके सम्मान में तीर्थयात्रियों की सुविधा देने के लिए दिल्ली और अमृतसर के बीच एक नियमित ट्रेन सेवा शुरू की जाए.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस संबंध में, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ प्रकाश पर्व एक्सप्रेस नाम की एक नियमित एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू करने की मांग को लेकर बातचीत की.

सिंह ने इस वर्ष 1 अक्टूबर से 30 नवंबर की अवधि के दौरान दिल्ली से सुल्तानपुर लोधी के लिए विशेष ट्रेन सेवाओं की व्यवस्था करने पर भी जोर दिया ताकि तीर्थयात्रियों के लिए आवाजाही की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके और उनकी यात्रा को आसान बनाया जा सके.

मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक समारोहों के लिए शहर के महत्व को देखते हुए सुल्तानपुर लोधी में मौजूदा रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने की भी मांग की.

यह बताते हुए कि इस वर्ष नवंबर में गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती मनाई जाने वाली है, मुख्यमंत्री ने उस पत्र का उल्लेख किया जो उन्होंने इस महीने की शुरुआत में मंत्री को लिखा था.  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने साल भर मनाये जाने वाले जयंती समारोह की शुरुआत पिछले साल 23 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में की थी.

(इनपुट - भाषा)