close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पंजाब और हरियाणा में आंधी-बारिश से फसल का नुकसान, तापमान में दर्ज की गई गिरावट

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राजस्व सर्वेक्षण के आदेश दिए, ताकि फसलों के नुकसान का आकलन किया जा सके।

पंजाब और हरियाणा में आंधी-बारिश से फसल का नुकसान, तापमान में दर्ज की गई गिरावट
पंजाब-हरियाणा राज्यों में मंगलवार को भी बारिश हुई थी. (फोटो साभार - IANS)

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा में बुधवार को कुछ स्थानों पर आंधी-बारिश से फसल का नुकसान हुआ है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने नुकसान के आकलन के लिए राजस्व सर्वेक्षण के आदेश दिए हैं. विपक्षी दलों ने इसकी मांग की थी. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अधिकतम तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई.

दोनों राज्यों में मंगलवार को भी बारिश हुई थी. बुधवार को दिन में चंडीगढ़ में भी बारिश हुई. दोनों राज्यों और चंडीगढ़ में ज्यादातर स्थानों पर दिन का तापमान 23 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया जो आठ से 11 डिग्री कम है. 

अधिकारियों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव आया है. दोनों राज्यों में कुछ स्थानों पर ओले पड़ने की भी सूचना है. बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राजस्व सर्वेक्षण के आदेश दिए, ताकि फसलों के नुकसान का आकलन किया जा सके.

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि सिंह ने इस पर चिंता जताई और राजस्व सर्वेक्षण और जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं ताकि प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिया जा सके.

वहीं हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री अभिमन्यु ने बुधवार को कहा कि उन्होंने राजस्व विभाग को नुकसान के आकलन पर तत्काल रपट देने के निर्देश दिए हैं. इससे पहले दिन में विपक्षी पार्टियों ने इस मामले में विशेष गिरदावरी कराए जाने की मांग की थी.

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने बेमौसम बारिश से राज्य में फसल को हुए नुकसान के आकलन के लिए राज्य सरकार से विशेष गिरदावरी की मांग की थी.

गौरतलब है कि किसान ने अपने खेत के कितने रकबे में कौन सी फसल की बुवाई की है. यह जानकारी पटवारी द्वारा शासन के दस्तावेज में दर्ज कराई जाती हैं. इसे ही गिरदावरी कहते हैं. 

विपक्षी आप ने कहा है कि पंजाब में किसानों को बेमौसम बारिश से अभूतपूर्व नुकसान पहुंचा है.  हरियाणा में विपक्षी इनेलो ने फसल को पहुंचे नुकसान के लिए गिरदावरी का फौरन आदेश देने की मांग की है.