पश्चिम बंगाल में लगा दुनिया का सबसे बड़ा सौर वृक्ष, रोजाना इतनी बिजली का करेगा उत्पादन
Advertisement
trendingNow1739438

पश्चिम बंगाल में लगा दुनिया का सबसे बड़ा सौर वृक्ष, रोजाना इतनी बिजली का करेगा उत्पादन

दुर्गापुर में बने केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (CMERI) ने अपनी आवासीय कालोनी में एक विशाल सौर वृक्ष लगाया है.

फाइल फोटो

कोलकाता: दुर्गापुर में बने केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (CMERI) ने अपनी आवासीय कालोनी में एक विशाल सौर वृक्ष लगाया है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे विशाल सौर वृक्ष है.

इस सौर वृक्ष का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है कि इसके प्रत्येक सोलर फोटोवोल्टिक (पीवी) पैनल को सूरज की रोशनी मिल सके. यह भी ध्यान रखा गया है कि इसके नीचे बेहद कम हिस्से में छाया पड़े. 

CMERI के निदेशक प्रोफेसर हरीश हिरानी ने बताया कि इस सौर वृक्ष की क्षमता रोजाना आधार पर 11.5 किलोवाट पीक (kwp) है. वहीं इसकी सालाना क्षमता 12,4000-14,000 किलोवाट स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा पैदा करने की है. बता दें कि CMERI वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के तहत काम करता है.

प्रोफेसर हरीश हिरानी ने कहा कि हमारी ओर से तैयार किए गए सौर वृक्ष में ऊर्जा के उत्पादन के साथ-साथ पीवी पैनलों की संख्या, दुनिया में सबसे ज्यादा है. संस्थान के प्रवक्ता ने कहा कि अभी तक जानकारी के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा सौर वृक्ष यूरोप में था. जिससे नियमित 8.6 KWP ऊर्जा का उत्पादन होता है. जो कि हमारी क्षमता से कम है. 

LIVE TV

Trending news