Breaking News
  • दिल्‍ली में कोरोना मरीजों के लिए बेड की कमी कोई नहीं, 4100 बेड खाली: अरविंद केजरीवाल
  • दिल्‍ली में अस्‍पतालों की जानकारी के लिए Delhi Corona App लॉन्‍च

लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए विपक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सुनवाई आज

इससे पहले मध्यप्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा था.

लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए विपक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सुनवाई आज
.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: EVM के ज़रिए आगामी लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, अखिलेश यादव, के सी वेणुगोपाल, शरद पवार, अरविंद केजरीवाल, सतीश चंद्र मिश्र समेत विपक्ष के 21 नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. याचिका में EVM के ज़रिए होने वाले चुनाव में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए 50 फीसदी तक VVPAT पर्चियों के EVM से मिलान की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा. 

दरअसल, इससे पहले मध्यप्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा था.सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता कमलनाथ और सचिन पायलट की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें दोनों कांग्रेस नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनाव को पारदर्शिता बनाने को लेकर याचिका दायर की थी.

याचिका में यह भी मांग की गई थी कि वोटर लिस्ट की जानकारी चुनाव आयोग कांग्रेस को टेक्स्ट मोड में दें.याचिका में दस फ़ीसद मतों को वीवीपैट से मिलान कराने की भी मांग की गई थी.इसके अलावा मतदाता सूची में बड़ी संख्या मे फ़र्ज़ी मतदाता होने की बात कही गई थी.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में हुए विधानसभा चुनाव से लेकर उपचुनाव में EVM में गड़बड़ी की शिकायत की गई थी.कई राजनीतिक पार्टियों ने EVM में गड़बड़ी की शिकायत करते हुए, चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मागं की थी.कई पार्टियों ने तो सदन के अंदर तक EVM को किस तरह हैक किया जा सकता है उसका डैमो दिखाने की भी कोशिश की थी.

वहीं, इन बातों को चुनाव आयोग ने गलत ठहराया था. चुनाव आयोग का साफ कहना था कि हर चुनाव निष्पक्ष तरीके से हुआ और आगे भी होगा और EVM में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं है और ना ही उसे हैक किया जा सकता है.