close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने दिल्‍ली पहुंचेंगे ये VVIP विदेशी मेहमान, जानें पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के लिए सबसे पहले बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रप‍ति अब्‍दुल हामिद दिल्‍ली पहुंचने वाले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने दिल्‍ली पहुंचेंगे ये VVIP विदेशी मेहमान, जानें पूरा शेड्यूल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बुधवार शाम बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल हामिद दिल्‍ली पहुंचे. (फोटो-एएनआई)

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बिम्‍सटेक देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के दिल्‍ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है. इसमें सबसे पहले बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रप‍ति अब्‍दुल हामिद सबसे पहले दिल्‍ली पहुंचने वाले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं. वे बुधवार शाम साढ़े सात बजे अपने विशेष विमान से दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे. जहां विदेश मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने उनका स्‍वागत किया. पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्‍ली पहुंचने वाले दूसरे नेता मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद्र जगन्नाथ हैं. 

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद्र जगन्नाथ गुरुवार (30 मई) की सुबह शेड्यूल्‍ड एयरलाइंस के विमान से सुबह करीब 6.30 बजे आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट के एप्रन एरिया में विदेश मंत्रालय के प्रोटोकॉल विभाग के अधिकारियों ने उनका स्‍वागत किया. जहां से उन्‍हें टर्मिनल-थ्री के सेरेमॉनियल लाउंज ले जाया गया.

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद्र जगन्नाथ के बाद सुबह करीब 7:45 बजे शेड्यूल्‍ड एयरलाइंस के विमान से भूटान के प्रधानमंत्री  डॉ. लोटे शेरिंग  का आईजीआई एयरपोर्ट पर आगमन हुआ. उन्‍हें भी विदेश मंत्रालय के अधिकारी पहले सेरेमॉनियल लाउंज लेकर गए, जहां से उन्‍हें निर्धारित पांच सितारा होटल के लिए विशेष सुरक्षा के बीच रवाना कर दिया गया. 

सुबह 10:30 बजे दिल्‍ली पहुंचेंगे थाईलैंड के प्रधानमंत्री 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित विशिष्‍ट अतिथियों में चौथा नाम है थाई लैंड के स्‍पेशल इन्‍वॉय ग्रिसडा बूनराच शेड्यूल्‍ड एयरलाइंस के विमान से सुबह 10.30 बजे आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट के सेरेमॉनियल लाउंज में मीडिया से रूबरू होने के बाद वे अपने होटल के लिए रवाना हो जाएंगे. वहीं, प्रधानमंत्री के खास मेहमानों की लिस्‍ट में पांचवा नाम है म्यांमार के राष्‍ट्रपति यू विन मिंट का है. वे सुबह 11:30 बजे अपने विशेष विमान से दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जहां से उनके विमान को एयरफोर्स टेक्निकल एरिया ले जाया जाएगा. यहीं पर राष्‍ट्रपति यू विन मिंट का स्‍वागत विदेश मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी करेंगे. 

सबसे आखिर में नेपाल के प्रधानमंत्री पहुचेंगे दिल्‍ली
प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह का साक्षी बनने के लिए दिल्‍ली आने वाले खास मेहमानों में छठवां नाम है श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना का है. वे निजी एयरलाइंस के विमान से सुबह करीब 11.50 बजे दिल्‍ली पहुंचेंगे. इसके बाद, सातवें अतिथि के तौर पर दोपहर एक बजे किर्गिस्‍तान के राष्‍ट्रपति सूरनबे जीनबेकोव अपने विशेष विमान से दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचेगे. वहीं सबसे आखिर में दिल्‍ली पहुंचने वाले विशिष्‍ट अतिथि में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा का नाम शामिल है. वे निजी एयरलाइंस के विमान से दोपहर करीब तीन बजे दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचेंगे.