Weather Update Today: उत्‍तर भारत कांपेगा ठंड से, कहीं कोहरा तो कहीं बारिश करेगी लोगों को परेशान; जानें देश का मौसम
Advertisement

Weather Update Today: उत्‍तर भारत कांपेगा ठंड से, कहीं कोहरा तो कहीं बारिश करेगी लोगों को परेशान; जानें देश का मौसम

Weather Forecast: दिनोंदिन ठंड का कहर बढ़ता जा रहा है और दिल्‍ली में प्रदूषण का खतरा भी. वहीं दक्षिण भारत के कुछ राज्‍यों में हल्‍की बारिश होने की संभावना है. दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और देश भर का मौसम आज कैसा रहने वाला है? जानिए इस खबर में.

Weather Update Today: उत्‍तर भारत कांपेगा ठंड से, कहीं कोहरा तो कहीं बारिश करेगी लोगों को परेशान; जानें देश का मौसम

Weather News Today: देश के कई हिस्‍सों में शीतकालीन बारिश के आसार बने हुए हैं. पश्चिमी विक्षोभ का असर भी पहाड़ों और उत्‍तर भारत के मैदानों में दिखने लगा है. दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत में रोजाना तापमान गिरता जा रहा है. उसी के साथ दिल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है. दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में बारिश का दौर जारी है. उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी न्‍यूनतम तापमान 11 डिग्री तक जा सकता है. दिल्‍ली में सर्दी के साथ हवा के साथ मिजाज भी बदल रहा है. सुबह के समय कोहरा और धुंध ने लोगों को परेशान कर रखा है. जानते हैं देश भर में आज का मौसम कैसा रहने वाला है?       

दिल्‍लीवासी ठंड और प्रदूषण से रहेंगे परेशान! 

मौसम विभाग के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार, 06 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक पहुंच जाएगा और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान है. दिल्ली के ज्‍यादातर इलाकों में सुबह से ही कोहरा और आसमान में धुंध छाई रहेगी. ठंड के साथ-साथ वायु प्रदषण भी लोगों को सताएगा. एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, यहां की हवा अभी भी बेहद खराब कैटेगरी में रहेगी. सोमवार, 5 दिसंबर को शाम 6 बजे के करीब दिल्ली के आनंदविहार इलाके में AQI 374 दर्ज किया गया, जो बहुत ही खराब श्रेणी में आता है.  

उत्तर प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक पहुंच जाएगा, वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक जाने की उम्‍मीद है. यहां कई जगहों पर घना कोहरा भी देखने को मिलेगा. बात करें गाजियाबाद की तो यहां पारा 12 डिग्री तक लुढ़केगा और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. गाजियाबाद भी प्रदूषण के मामले में कम नहीं हैं. इसके अलावा यहां कोहरे की वजह से धुंध रहेगी. गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्टेशन पर एयर क्‍वालिटी 241 दर्ज की गई. 

उत्तराखंड का मौसम कैसा रहेगा? 

पहाड़ी राज्‍य उत्तराखंड में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो चुका है. यहां स्‍थानीय लोग और पर्यटक अलाव का सहारा ले रहे हैं. बागेश्वर के मैदानी इलाकों में सुबह से ही जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है और ठंड बढ़ गई है. पाला पड़ने से यहां के लोागें को मुश्किल भी हो रही है. पर्यटकों को यहां जाने से पहले सर्दी की तैयारी जरूर कर लेनी चाहिए.   

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news