close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब देश में भी पानी के नीचे भी दौड़ेगी ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया VIDEO

ये ट्रेन कोलकाता में चलेगी. ये ट्रेन हुगली नदी के नीचे पानी में दौड़ेगी. इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है.

अब देश में भी पानी के नीचे भी दौड़ेगी ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया VIDEO
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसकी जानकारी अपने ट्वि‍टर के माध्‍यम से दी है.

नई दिल्‍ली: देश की सबसे तेज गति‍ से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को कामयाबी से चलाने के बाद अब देश का रेल मंत्रालय एक और बड़ा कारनामा करने जा रहा है. देश में अब पानी के नीचे ट्रेन दौड़ती दिखाई देगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसकी जानकारी अपने ट्वि‍टर के माध्‍यम से दी है. उन्‍होंने एक वीडियो शेयर कर बताया है कि देश में अब लोग नदी में पानी के नीचे ट्रेन में बैठकर इस यात्रा का आनंद ले सकेंगे.

ये ट्रेन कोलकाता में चलेगी. ये ट्रेन हुगली नदी के नीचे पानी में दौड़ेगी. इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. पीयूष गोयल ने लिखा, भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी. उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है. इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा.

पहली अंडर वॉटर कोलकाता मेट्रो का ये ट्रेक करीब 16 किमी लंबा होगा. इसमें मेट्रो ट्रेन सॉल्‍ट लेक सेक्‍टर 5 से हावड़ा मैदान के बीच दौड़ेगी. दो फेज में बंटी इस यात्रा में पहला फेज 5 किमी लंबा है. बता दें कि देश में पहली मेट्रो भी कोलकाता में ही दौड़ी थी. अब भारतीय रेल जमीन के ऊपर चलने के साथ ही पानी के नीचे भी दौड़ेगी.