अब सेना के लिए बनी स्वदेशी मानव रहित मशीन गन, बिना नजर में आए दुश्मनों को करेगी ढेर
Advertisement
trendingNow11013800

अब सेना के लिए बनी स्वदेशी मानव रहित मशीन गन, बिना नजर में आए दुश्मनों को करेगी ढेर

Solar Gun: मेरठ के एमआईईटी कॉलेज के युवा साइंटिस्ट ने मानव रहित सोलर मशीन गन बनाई है. ये गन बिना दुश्मन की नजर में आए टारगेट पर गोलियां दागने में सक्षम है. इससे सैनिकों को काफी मदद मिलेगी.

फोटो साभार। (आईएएनएस)

नई दिल्ली. देश की सीमाओं पर आए दिन हो रहे हमलों और अपने सैनिकों की सुरक्षा के लिए मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ इंजनियरिंग टेक्नोलॉजी (एमआईईटी) कॉलेज के सहयोग से एक मानव रहित बॉर्डर सिक्योरिटी सिस्टम तैयार किया गया है. इस डिवाइस को मानव रहित सोलर मशीन गन नाम दिया गया है.

  1. एमआईईटी कॉलेज की लैब में तैयार हुई सोलर मशीन गन
  2. ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों तरह से की जा सकती है इस्तेमाल
  3. बिना दुश्मन की नजर में आए 500 मीटर तक रेंज में करेगी वार

सैनिकों की सुरक्षा का ख्याल

जानकारी के मुताबिक ये सिस्टम बॉर्डर पर तैनात जवानों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए आतंकियों का सामना करेगा. इसे एमआईईटी इंजीनियरिंग कॉलेज मेरठ के आईडिया इनोवेशन लैब में तैयार किया गया है. ये एक इलेट्रॉनिक मशीन गन है. इसे चलाने के लिए किसी इंसान की जरुरत नहीं होगी. इसका इस्तेमाल बेहद संवेदनशील बॉर्डर एरिया में आतंकियों का सामना करने के लिए किया जा सकेगा. इसमें लगे सेंसर कैमरे दुश्मनों पर दूर से नजर रख सकतें हैं. इसके अलावा आस-पास किसी तरह की आहट होने पर यह मानव रहित गन सैनिकों को चौकन्ना करने के साथ दुश्मनों पर गोलियों की बौछार भी करने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें: फिल्मों में रोल देने के बहाने बुलाया, फिर मॉडल का बनाया न्यूड वीडियो

500 मीटर तक होगी रेंज

इसे तैयार करने वाले युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने बताया कि ये अभी इसका प्रोटोटाइप बनाया गया है. इसकी रेंज तकरीबन 500 मीटर तक होगी, जिसे और बढ़ाया भी जा सकता है. इस मानव रहित गन को ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑटोमेटिक मोड पर ये अपने आप काम करेगी, वहीं मैनुअल मोड पर इसे इंटरनेट या रिमोट से सैनिक इस्तेमाल कर सकेंगे. इसकी सबसे खास बात ये है कि ये गन सोलर पैनल से चार्ज होता है और कई महीने धूप न मिलने पर भी ये सिस्टम काम कर सकता है. इसकी मदद से आतंकियों से आमने-सामने की लड़ाई में हमारे जवानों का जान माल का नुकसान नहीं होगा.

fallback

दुश्मन की नजर में आए बिना करेगी वार

श्याम ने कहा कि इस गन को रिमोट व इंटरनेट की सहायता से बिना दुश्मन की नजर में आए हमारे सैनिक खुद को सुरक्षित रखते हुए आतंकियों पर गोलाबारी करने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस सिस्टम के तीन पार्ट हैं. ये तीनों ही वायरलेस टेक्नोलॉजी की मदद से एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं. जैसे ही कोई बॉर्डर पार करने की कोशिश करेगा या इनके सेंसर के रेंज में कोई हलचल होगी, तो ये सोलर गन को एक अलर्ट भेज देगा, जिससे उस बॉर्डर एरिया में लगी मशीन गन एक्टिवेट हो जाएगी और टारगेट पर गोलियां दागना शुरू कर देगी.

किसी बेगुनाह की जान को नहीं होगा खतरा

श्याम ने बताया कि इस मानव रहित मशीन गन से बॉर्डर एरिया में किसी जानवर या बेगुनाह की जान को नुकसान न पहुंचे इसके लिए यह गन गोली चलाने से पहले कंट्रोल रूम को टारगेट का फोटो सेंड कर देती है. कॉलेज के अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर में इस डिवाइस का प्रोटोटाईप तैयार करते वक्त इस बात का ध्यान रखा गया है कि गन के पास अगर कोई अपना सैनिक गलती से आ जाये तो ये खुद को लॉक कर लेता है.

ये भी पढ़ें: मैच से पहले Zomato ने भी पाकिस्तान से ले लिए मजे, किया मिर्ची लगने वाला ट्वीट

25000 रुपये का आया है खर्च

इस उपकरण का पहला प्रोटोटाइप बनाने में लगभग 25000 रुपये का खर्च आया है. ये डिवाइस 360 डिग्री में घूम कर दुश्मनों को टारगेट कर सकेगा. इसका वजन प्रोटोटाइप में 40 किलो है. इस उपकरण को बनाने में लॉन्ग रेंज का मोशन सेंसर कैमरा, सेंसर ट्रिगर, मेटल पाईप, ट्रांसमीटर रिसिवर, नाईट विजन सेंसर, 12 वोल्ट सोलर प्लेट, जीएसएम अलार्म, 6 वोल्ट बैटरी का उपयोग हुआ है.

सेना के लिए कारगर साबित होगी ये डिवाइस

एमआईईटी के वाइस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल ने बताया कि कॉलेज के अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर में आईडिया इनोवेशन रिसर्च लैब है, जिसमें हमारे छात्र इनोवेटर के साथ मिल कर देश की तरह-तरह के समस्याओं को अपने नये-नये अविष्कार व इनोवेशन के जरिये हल करते हैं. उन्होंने बताया कि उसी में से एक युवा साइंटिस्ट ने मानव रहित सोलर मशीन गन का इजाद किया है, जो कि हमारे देश के सैनिकों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है. इस साइंटिस्ट ने ऐसे कई अन्य समान बनाएं हैं, जो सेना के लिए आने वाले वक्त में कारगर साबित हो सकते हैं.

LIVE TV

Trending news