UP Politics: योगी के बाद केशव, पीएम मोदी से मुलाकात के लिए जल्दी-जल्दी दिल्ली क्यों पहुंच रहे यूपी के नेता?
Advertisement
trendingNow12007553

UP Politics: योगी के बाद केशव, पीएम मोदी से मुलाकात के लिए जल्दी-जल्दी दिल्ली क्यों पहुंच रहे यूपी के नेता?

Keshav Prasad Maurya meeting with PM Modi: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बाद एक हफ्ते से भी कम समय में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार को दिल्ली में पीएम मोदी से मिलने पहुंचे. आखिर यूपी के नेताओं के बार-बार दिल्ली दौरे क्यों हो रहे हैं.

UP Politics: योगी के बाद केशव, पीएम मोदी से मुलाकात के लिए जल्दी-जल्दी दिल्ली क्यों पहुंच रहे यूपी के नेता?

Why Keshav Prasad Maurya met PM Narendra Modi: देशभर के लोगों की नजरें जहां मंगलवार को राजस्थान के नए सीएम चुनने की खबरों पर लगी रहीं. वहीं यूपी में भी राजनीति धीरे-धीरे करवट ले रही है. सीएम योगी के बाद डिप्टी- सीएम केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार को अचानक पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने दिल्ली पहुंचे. प्रधानमंत्री आवास में हुई बैठक में उन्होंने पीएम मोदी को शॉल ओढ़ाकर और उन्हें गुलदस्ता देकर उनका सम्मान किया. इसके बाद दोनों ने कुछ देर पास में बैठकर बातचीत भी की. 

केशव मौर्य की पीएम से मुलाकात

इस मुलाकात के बाद केशव प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया, 'आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक नए संसद भवन में ग़रीबों, पिछड़ों, महिलाओं, आदिवासियों व वंचितों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले विश्व के सबसे लोकप्रिय व शक्तिशाली नेता यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी से आत्मीय भेंट कर तीन राज्यों में भाजपा की प्रचंड विजय की हार्दिक बधाई दी. साथ ही उत्तर प्रदेश के चहुमुखी विकास से संबंधित विषयों पर मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद प्राप्त किया.'

राजनीति में चर्चाओं का बाजार गर्म

केशव मौर्य अचानक दिल्ली में क्यों पहुंचे, इसको लेकर कोई विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है. उनकी पीएम मोदी से हुई इस मुलाकात को लेकर दिल्ली से लेकर लखनऊ तक राजनीति में लगातार चर्चाओं का बाजार गर्म रहा. लोग इस मुलाकात का अलग-अलग अर्थ निकाल रहे हैं. हालांकि पार्टी के किसी नेता की इस मुलाकात पर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई हैं. ऐसे में लोग केवल कयास ही लगाने में जुटे हैं. 

पिछड़ों के बड़े नेता रहे हैं केशव मौर्य

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य यूपी में पिछड़े वर्ग के बड़े नेता हैं. वर्ष 2017 में उन्हीं के प्रदेश अध्यक्ष रहते बीजेपी ने अखिलेश यादव की सत्ता उखाड़कर यूपी में अपनी सरकार बनाई थी. उस वक्त केशव मौर्य सीएम पद के बड़े दावेदार थे. हालांकि पार्टी ने लंबे विचार-विमर्श के बाद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना और केशव प्रसाद मौर्य को उनका डिप्टी सीएम बनाया गया. 

हार के बावजूद बनाया डिप्टी सीएम

पार्टी में उनके राजनीतिक वजूद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2022 के असेंबली चुनाव में सिराथू सीट से हार के बावजूद बीजेपी ने उन्हें फिर से राज्य का डिप्टी- सीएम बना दिया. यूपी की राजनीति में ओबीसी वोटर खासे अहम हैं, जिन पर कब्जा करने के लिए अखिलेश- जयंत चौधरी की लगातार कोशिशें जारी हैं. ऐसे में केशव प्रसाद मौर्य पार्टी के लिए बड़े ओबीसी चेहरे बन जाते हैं. अखिलेश यादव के सरकार के आरोपों पर अक्सर वे ही जवाब देने के लिए सामने आते हैं. 

सीएम योगी भी कर चुके पीएम से मुलाकात

केशव प्रसाद मौर्य से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास पर पीएम योगी से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करके इस मुलाकात की जानकारी दी थी. सीएम योगी ने लिखा, आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से आज नई दिल्ली में आत्मीय सान्निध्य एवं मार्गदर्शन प्राप्त किया. सशक्त, सुरक्षित और आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए आपका मार्गदर्शन संबल प्रदान करता है. अपना बहुमूल्य समय प्रदान करने हेतु हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!'

पीएम को दी विकास कार्यों की जानकारी

सूत्रों के मुताबिक सीएम योगी ने इस मुलाकात में अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी दी. साथ ही उन्हें राज्य में चल रहे तमाम विकास कार्यों की प्रगति से भी अवगत कराया. इस दौरान यूपी कैबिनेट में संभावित फेरबदल पर पीएम से मार्गदर्शन लिया. प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद सीएम योगी पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मिलने पहुंचे. 

Trending news