Ayodhya News: सात समुंदर पार राम भक्तों ने दिल खोल किया दान, अयोध्‍या राम मंदिर में आया इतना चढ़ावा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2379099

Ayodhya News: सात समुंदर पार राम भक्तों ने दिल खोल किया दान, अयोध्‍या राम मंदिर में आया इतना चढ़ावा

Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में बने राम मंदिर को भक्त दिल खोल कर दान कर रहे हैं. रामलला की भूमि पूजन के बाद से भक्त अब तक 55 अरब रुपयों का दान ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Ram Mandir

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में बने राम मंदिर को भक्त दिल खोल कर दान कर रहे हैं. रामलला की भूमि पूजन के बाद से भक्त अब तक 55 अरब रुपये से अधिक निधि दान कर चुके हैं. 2021 में चलाए गए निधि समर्पण अभियान में ट्रस्ट को 3500 करोड़ का दान प्राप्त हुआ था. इसके बाद पिछले तीन सालों में दो हजार करोड़ रुपये का दान प्राप्त हो चुका है. यही नहीं रामलला को मिलने वाले दान में विदेशों का भी योगदान बढ़ रहा है. 

निधि समर्पण अभियान
राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए 2021 में मकर संक्रांति से रविदास जयंती तक 42 दिनों का निधि समर्पण अभियान चलाया था. इसके लिए ट्रस्ट ने 10, 100 व एक हजार की रसीद छपवाई थी. इस अभियान में देश के हर वर्ग के लोगों ने ऐच्छिक निधि समर्पण किया था. देश के सभी राज्यों में यह अभियान चलाया गया था. इस अभियान में कुल 3500 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई थी. इस राशि को एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा व पंजाब नेशनल बैंक में जमा किया गया है.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद आई तेजी
प्राण प्रतिष्ठा के बाद दान में तेजी आई है. हर माह एक करोड़ से अधिक का दान प्राप्त हो रहा है. रामलला के दान काउंटर से सहित दर्शन मार्ग पर कुल छह दान काउंटर बनाए गए हैं. श्रद्धालु नकदी,ऑनलाइन, चेक, आरटीजीएस व अन्य माध्यमों से दान अर्पित कर रहे हैं. बताया कि करीब 50 हजार की नगदी रोज अर्पित की जा रही है. इसके अलावा सोना, चांदी का भी दान भक्त बड़ी मात्रा में अर्पित करते हैं. दान में मिल रही सोने व चांदी को बैंक के लॉकर में जमा कराया गया है.

विदेश से मिले 11 करोड़ रुपये 
रामलला को अब विदेशी भक्त भी दान अर्पित कर रहे हैं. विदेशी दान में तेजी आ गई है. अक्तूबर 2023 में राममंदिर ट्रस्ट को विदेशी चंदा लेने का अधिकार प्राप्त हुआ. इसके बाद से विदेशी दान में भी तेजी आ गई है. पिछले दस माह में करीब 11 करोड़ का विदेशी दान ट्रस्ट को प्राप्त हो चुका है. नेपाल व अमेरिका से सर्वाधिक भक्त दान भेज रहे हैं. विदेशी दान लेने के लिए राममंदिर ट्रस्ट ने नई दिल्ली में स्टेट बैंक में खाता खोल रखा है.

यह भी पढ़ें - मणि पर्वत झूला मेला,श्रीराम व मां सीता झूले पर विराजमान, मंदिरों में उत्सव

यह भी पढ़ें - रामनगरी अयोध्या को सीएम की सौगात, गोल्फ कार्ट से कर पाएंगे धार्मिक स्थलों की यात्रा

Trending news