वाराणसी: दूसरे शहर से आने वाले कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए होमी भाभा में बनेगा केयर सेंटर
Advertisement

वाराणसी: दूसरे शहर से आने वाले कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए होमी भाभा में बनेगा केयर सेंटर

होमी भाभा कैंसर अस्पताल (एचबीसीएच) में काफी संख्या में कैंसर पीड़ित बच्चे बाहर के जिलों से इलाज के लिए आते हैं. इनके साथ आने वाले परिजनों के यहां पर रहने की कोई व्यवस्था नहीं होती थी, जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी होती थी.

फाइल फोटो

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में बाहर से आने वाले कैंसर पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए 40 बेड केयर सेंटर (Care Center) बनाया जाएगा. इसके लिए नगर निगम और होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल (Homi Bhabha Cancer Hospital) के साथ एमओयू (MOU) साइन हुआ है.

ये भी पढ़ें- Special: जीवन भर किराये के मकान में रहने वाला वो शख्स, जिसे महिलाओं ने माना 'सरदार'

बड़ी संख्या में आते कैंसर (Cancer) के इलाज के लिए बच्चे
होमी भाभा कैंसर अस्पताल (एचबीसीएच) में काफी संख्या में कैंसर पीड़ित बच्चे बाहर के जिलों से इलाज के लिए आते हैं. इनके साथ आने वाले परिजनों के यहां पर ठहरने की कोई व्यवस्था नहीं होती थी, जिसकी वजह से काफी परेशानी होती थी. MOU के मुताबिक बच्चों के साथ आए परिजनों के लिए भी रहने की व्यवस्था होगी. 

ये भी पढ़ें- पेड़ से बरसने लगे नोट, चारों तरफ मच गई लूट की होड़, 5 मिनट में लोग ले उड़े 50 हजार

बनाया जाएगा शेल्टर होम 
एमओयू के मुताबिक भीमनगर में नगर निगम के शेल्टर होम (Shelter Home)  को केयर सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा. यहां बच्चों के परिवार वालों के रहने की भी व्यवस्था की जाएगी. एमओयू के मुताबिक बच्चों के खेलने के लिए पार्क भी तैयार किया जाएगा. जिससे बच्चे मानसिक तौर पर स्वस्थ रह सकें. इसके अलावा अस्पताल प्रबंधन कई और सुविधाएं भी मुहैया कराएगा.

ये भी पढ़ें- नये-नवेले PCS अधिकारी पर लगा 'प्रेमिका' से रेप का आरोप, हक्की-बक्की रह गई बीवी

कम खर्च में होता है कैंसर का इलाज
होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल, मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (Tata Memorial Hospital) की तरह ही है. सरकार के सहयोग के साथ वाराणसी के इस अस्पताल में बहुत ही कम खर्च में कैंसर का इलाज किया जाता है. अस्पताल में ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज में अधिकतम 40 हजार रुपये तक का खर्च आता है. देश का ये अकेला ऐसा हॉस्पिटल है जिसका भवन प्री-फेब्रिकेशन तकनीक से बना है. इतना ही नहीं 580 करोड़ की लागत से 350 बेड वाला कैंसर संस्‍थान यूपी, बिहार, झारखंड, मध्‍य प्रदेश ही नहीं, नेपाल से भी अच्छा है.

ये भी पढ़ें- UP में रोजगार ही रोजगार, इंग्लैंड की कंपनी लगाएगी खमीर प्लांट, 5000 युवाओं को नौकरी​

ये भी पढ़ें- बाइक घोटाले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, वेनिस मॉल का मालिक सुरेंद्र सिंह भसीन गिरफ्तार

WATCH LIVE TV

 

Trending news