Uttarakhand News: दंगे में हुए नुकसान की वसूली दंगाइयों से करेगी उत्तराखंड सरकार, कल से विधानसभा मॉनसून सत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2392172

Uttarakhand News: दंगे में हुए नुकसान की वसूली दंगाइयों से करेगी उत्तराखंड सरकार, कल से विधानसभा मॉनसून सत्र

Uttarakhand News: उत्तराखंड के विधानसभा में मॉनसून सत्र शुरू 21 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. इस सत्र से पहले पक्ष और विपक्ष ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. लोकसभा चुनाव और विधानसभा के उपचुनाव के बाद यह पहला सत्र काफी हंगामों ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Uttarakhand News

Uttarakhand Monsoon Season/सुरेंद्र डसीला: उत्तराखंड के विधानसभा में मॉनसून सत्र शुरू 21 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. इस सत्र से पहले पक्ष और विपक्ष ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. सत्र में उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट द्वारा पास किए गए कई प्रस्तावों को पास करवाने जाने की उम्मीद है. इनमें से एक प्रस्ताव दंगा करने वालों की पहचान कर दंगों में हुए नुकसान की भरपाई उनसे ही वसूली करने का है. हालांकि सत्र को हंगामों से भरे रहने की आशा जताई जा रही है. 21 अगस्त को सत्र शुरू होने से पहले आज यानी 20 अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूढ़ी ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसके साथ ही भाजपा और कांग्रेस विधान मंडल दल की बैठक होनी भी प्रस्तावित है. 

32 प्रस्ताव हुए पास
उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक संपन्न हो चुकी है. कैबिनेट के सामने कुल 32 प्रस्ताव रखे गए थे. प्रदेश में खनन विभाग के अंतर्गत वन टाइम सेटलमेंट योजना को इस बैठक में मंजूरी दे दी गई. उत्तराखंड बंदी की मृत्यु पर प्रतिकार 2 लाख से 5 लाख मुआवजा राशि दिए जाने को भी मंजूरी दी गई. नगर पालिका परिषद रामनगर के सीमा विस्तार को भी मंजूरी दे दी गई. नगर पालिका परिषद अल्मोड़ा को नगर निगम बनाने के प्रस्ताव को भी इस बैठक में मंजूरी दे दी गई. नगर पालिका परिषद पिथौरागढ़ को नगर निगम बनाने की मंजूरी दे दी गई. नगर पालिका परिषद नगला की सीमा से गोविंद बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी को बाहर किया जाएगा. उत्तराखंड खेल विश्वविद्यालय विधेयक 2024 को मंजूरी दी गई. उत्तराखंड लोक तथा निजी संपत्ति क्षति वसूली अध्यादेश 2024 को भी इस कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी गई.

सीएम पहुंचे विधानसभा
विधानसभा मानसून सत्र में भाग लेने के लिए राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी भराड़ीसैंण विधानसभा पहुंच गए हैं. जहां पहुंचकर उन्होंने विधानसभा भवन को देखतक बताया कि सत्र के लिए जरूरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस क्षेत्र के विकास के लिए सरकार द्वारा लगातार किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया. 

होगी सर्वदलीय बैठक
विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूढ़ी एक सर्वदलीय बैठक लेंगी. इस बैठक के अलावा कार्यमंत्रणा समिति की बैठक के साथ भाजपा और कांग्रेस विधान मंडल दल की बैठक भी होनी है. इनके लिए भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 

प्रदेश में हुई आपदा पर बोले
हाल ही में इस साल प्रदेश में हुई आपदा के ऊपर सीएम धामी ने बताया कि आपदा से हुए नुकसान को लेकर सभी क्षेत्रों में लगातार मॉनिटरिंग करने के साथ बैठक ली गई हैं. पीड़ितों को राशि देने से लेकर क्षतिग्रस्त सड़कों के निर्माण कार्य चल रहे हैं. केदारनाथ यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि केदारनाथ का पैदल मार्ग तैयार हो गया है. उसे लोगों के लिए और सुगम और सुरक्षित किया जा रहा है.

कैबिनेट विस्तार के मुद्दे पर कहा
मुख्यमंत्री ने कहा जल्द ही राज्य सरकार के कैबिनेट का विस्तार होगा. सभी जरूरी कार्य समयबद्ध तरीके से किए जा रहे हैं. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विपक्ष से भी अनुरोध किया है कि सत्र को शांतिपूर्वक चलाने के लिए विपक्ष भी सहयोग करें. ऐसा करने से जनहित के कार्य सदन से पूरे हो सकेंगे. 

यह भी पढ़ें - राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 10% क्षैतिज आरक्षण, राज्यपाल की मुहर

यह भी पढ़ें - धामी सरकार पेश करेगी अनुपूरक बजट, 5600 करोड़ के प्रस्‍ताव पर कैबिनेट लगाई मुहर

 

उत्तराखंड नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Uttarakhand News in Hindi और पाएं हर पल की जानकारी । उत्तराखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news