यूपी पुलिस की बदलेगी यूनिफॉर्म!, बीएसएफ-सीआईएसएफ जैसी कमांडो ड्रेस की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2333869

यूपी पुलिस की बदलेगी यूनिफॉर्म!, बीएसएफ-सीआईएसएफ जैसी कमांडो ड्रेस की तैयारी

UP Police Dress Code : यूपी पुलिस की वर्दी को बदलने और अन्‍य बलों की तरह लूज फीटिंग कॉम्‍बैट ड्रेस कोड में बदलने का प्रस्‍ताव भेजा गया है. वर्दी बदलने को लेकर मेरठ जोन में सर्वे भी कराया जा रहा है. 

UP Police New Dress Code

UP Police Dress Code : उत्‍तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) की रंगत और सूरत बदलने वाली है. जल्‍द ही यूपी पुलिस के जवान भी बीएसएफ और सीआईएसफ के कमांडो जैसी वर्दी पहने नजर आएंगे. यूपी पुलिस की वर्दी को बदलने के लिए प्रस्‍ताव भेजा गया है. शासन से मंजूरी मिलने के बाद यूपी पुलिस के जवान भी चौराहों पर कमांडो की तरह तैनात दिखेंगे. 

एसएसपी और एसपी से मांगा गया सुझाव 
यूपी पुलिस की वर्दी को बदलने और अन्‍य बलों की तरह लूज फीटिंग कॉम्‍बैट ड्रेस कोड में बदलने का प्रस्‍ताव भेजा गया है. वर्दी बदलने को लेकर मेरठ जोन में सर्वे भी कराया जा रहा है. लिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट की ओर से सभी सभी एसएसपी और एसपी को पत्र भेजाकर वर्दी बदलने को लेकर उनकी राय मांगी जा रही है. सर्वे रिपोर्ट और पुलिस अधिकारियों की राय को एकत्रित कर ब्‍यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट यानी पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट को भेजा जाएगा. इसके बाद पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के सतर पर नया ड्रेस कोड लागू करने का फैसला लिया जाएगा. 

लूज ड्रेस कोड अभी कहां-कहां लागू
केंद्रय सशस्त्र पुलिस बलों बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी, बीपीआरएंडडी में अभी तक लूज फीटिंग कॉम्बैट ड्रेस कोड लागू है. अब इसी तर्ज पर उत्‍तर प्रदेश शासन भी पुलिस में ड्रेस कोड लागू करने पर विचार किया जाएगा. अगर सबकुछ ठीक रहा था जल्‍द ही यूपी पुलिस के जवान भी नए ड्रेस में दिखेंगे. 

नए ड्रेस में क्‍या होगा? 
जानकारी के मुताबिक, अभी वर्तमान में यूपी पुलिस के जवानों की जो वर्दी है, वह बहुत टाइट है. लूज कॉम्बैट ड्रेस काफी आरामदायक और ढीली होती है. इस वर्दी को कई फोर्स के अलावा एनसीसी के जवान भी पहनते हैं. इस ड्रेस को पहनकर फील्ड में काम करने में आसानी होगी. परेड में पहनी जाने वाली ड्रेस से यह बिल्कुल अलग होगी. 

यह भी पढ़ें : Old pension in UP: यूपी में 60 हजार शिक्षकों को पुरानी पेंशन पर मुहर, न्यू पेंशन स्कीम के मुकाबले बंपर फायदे
 

 

Trending news