Coconut Water For Skin: नारियल पानी पीने ही नहीं बल्कि लगाने से भी होते हैं गजब के फायदे, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1601412

Coconut Water For Skin: नारियल पानी पीने ही नहीं बल्कि लगाने से भी होते हैं गजब के फायदे, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Coconut Water For Skin: नारियल पानी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. हाइड्रेटिंग और ब्राइटनिंग इफेक्ट्स से लेकर एंटी-एजिंग गुणों तक, यह नेचुरल ड्रिंक आपकी त्वचा की हेल्थ को बदल सकता है. जानें इसके गजब के फायदे 

Benefits of Coconut Water for Skin

Benefits of Coconut Water for Skin: नारियल पानी आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. यह पोषक तत्वों, विटामिन और मिनिरल्स से भरा होता है, जो आपकी स्किन को पोषण देता है. इसके रोजाना सेवन से आपकी स्किन ग्लोइंग और यंग नजर आती है. इस आर्टिकल में हम आपको स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे बताने जा रहे हैं. साथ ही आप इसे अपनी स्किनकेयर रूटीन में कैसे शामिल करें, इसकी जानकारी देंगे. 

स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे: 
1. त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करता है
2. त्वचा की रंगत को निखारता है और स्किन टोन इवेन करता है
3. मुंहासे और ब्रेकआउट कम करता है.
4. उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ता है
5. सनबर्न और जलन को शांत करता है
6. त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करता है

1. हाइड्रेशन के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कैसे करें? 
एक कटोरी में बराबर मात्रा में नारियल पानी और एलोवेरा जेल मिलाएं. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से धोएं और थपथपा कर सुखाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता है. 

नारियल पानी एक नेचुरल हाइड्रेटर है, इसमें मौजूद पोटेशियम और सोडियम जैसे जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं. इसके सेवन से स्किन हाइड्रेटेड रहती है. 

2. स्किन ब्राइटनिंग के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कैसे करें? 
एक कॉटन पैड को नारियल पानी में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें.
इसके बाद मॉइस्चराइजर लगा लें. 

इसमें प्राकृतिक अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करते हैं और स्किन टोन को ईवेन बनाती है. 

3. मुंहासे वाली त्वचा के लिए नारियल पानी का उपयोग कैसे करें?
एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में नारियल पानी और टी ट्री ऑयल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. अब अपनी रेगुलर स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें. इससे 

नारियल पानी में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंहासे और ब्रेकआउट से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह स्किन से ऑयल को भी कम कर सकता है और पोर्स को खोलता है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स नहीं होते. यह मुंहासे और ब्रेकआउट को भी कम करता है. 

4. एंटी-एजिंग के लिए नारियल पानी का उपयोग कैसे करें?
एक कटोरी में बराबर मात्रा में नारियल पानी और गुलाब जल मिलाएं. कॉटन बॉल से मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें. 

नारियल पानी विटामिन सी और अमीनो एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा सोर्स है, यह एंटी एजिंग की तरह काम करता है. यह त्वचा की इलास्टिसिटी को सुधारता है. साथ ही झुर्रियों और ढीली त्वचा (Sagging Skin) को कम करता है. 

5. सनबर्न के लिए नारियल पानी का उपयोग कैसे करें? 
कॉटन पैड को नारियल पानी में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें. इसे दिन में 2-3 बार दोहराएं. 

नारियल पानी में ठंडक और आराम देने वाले गुण होते हैं, जो सनबर्न, रेडनेस और स्किन इरिटेशन के कारण होने वाली जलन को शांत करने में मदद करता है. 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 
क्या नारियल पानी का इस्तेमाल सभी प्रकार की त्वचा के लिए किया जा सकता है?

नारियल पानी ऑयली और सेंसेटिव स्किन समेत सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित और फायदेमंद है. हालांकि, अगर आपको नारियल से एलर्जी है, तो इसका उपयोग करने से बचना चाहिए. 

क्या हेल्दी स्किन के लिए नारियल पानी पी सकते हैं? 
जी हां, नारियल पानी पीने से आपकी त्वचा की सेहत को भी फायदा होता है. यह आपकी त्वचा को भीतर से हाइड्रेट कर सकता है और आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने वाले आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. 

क्या नारियल पानी मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है? 
नारियल पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखता है. लेकिन यह मॉइस्चराइजर का विकल्प नहीं है. इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में सप्लीमेंट्री इनग्रीडिएंट की तरह उपयोग करना सबसे अच्छा है. 

यह भी पढ़ें- Honey Water Benefits: रोजाना पिएं शहद वाला पानी, वजन घटाने से लेकर डाइजेशन सुधारने तक में है फायदेमंद

यह भी पढ़ें- Thandai Benefits: होली पर जरूर पी जाती है ठंडाई, जानें इससे होने वाले अमेजिंग फायदे

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

WATCH: यूपी के इस मंदिर में खेली जाती है भस्म से होली, देखें अद्भुत नजारा

Trending news