बॉटनी से एमएससी, फिर इंस्पेक्टर की नौकरी करने वाले दीपक भूकर कैसे बने आईपीएस, उन्नाव के एसपी बनाए गए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2424206

बॉटनी से एमएससी, फिर इंस्पेक्टर की नौकरी करने वाले दीपक भूकर कैसे बने आईपीएस, उन्नाव के एसपी बनाए गए

UP IPS Success List: उत्तर प्रदेश में फिर से एक बार तबादला एकेसप्रेस चली है. इस बार भी कुल 17 आईपीएस अफसरों के तबादले यूपी सरकार ने किए है. ऐसे ही एक आईपीएस अधिकारी हैं दीपक भूकर. आज हम बात करेंगे इनकी सक्सेस स्टोरी के बारे में. पढ़िए पूरी खबर ... 

UP IPS Success Story

SP Deepak Bhuker Biography: उत्तर प्रदेश में फिर से एक बार तबादला एक्सप्रेस चली है. इस बार भी कुल 17 आईपीएस अफसरों के तबादले यूपी सरकार ने किए है. ऐसे ही एक आईपीएस अधिकारी हैं दीपक भूकर. दीपक भूकर का जन्म 28 जुलाई 1986 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था. सरकारी नौकरी की तलाश करते हुए सबसे पहले दीपक साल 2011 में एसएससी का एग्जाम पास करके सेंट्रल एक्साइज में इंस्पेक्टर के पद पर तैनाती हासिल की. लेकिन अपने बड़े लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए साल 2014 में सीजीएससी का पेपर पास कर पीसीएस अफसर बन गए. लेकिन उनके बढ़ते कदम यहीं रुकने वाले नहीं थे. साल 2016 में यूपीएससी फिर से पास करके यूपी कैडर के आईपीएस अफसर के रूप में नौकरी प्राप्त की. 

पढ़ाई
दीपक भूकर ने बीएससी और एमएससी दोनों ही कोर्स बॉटनी में पढ़ाई करते हुए पास की हैं. इसके बाद वह सरकारी नौकरी पाने के लिए पढ़ाई शुरू की. उनकी लगातार मेहनत और कड़े परिश्रम का फल साल 2011 में मिला. जब एसएससी का पेपर पास करके दीपक एक्साइज में इंस्पेक्टर की नौकरी हासिल की. इसके बाद भी लगातार मेहनत करते हुए साल 2014 में पीसीएस तो साल 2016 में आईपीएस बने.

पीसीएस अफसर
2014 में दीपक भूकर ने UPSC का PCS का पेपर पास करके एसडीएम की नौकरी हासिल की थी. सबसे पहले उनकी तैनाती केंद्र शासित राज्य दिल्ली में हुई. दिल्ली में अपने कार्यकाल के दौरान दीपक पंजाबी बाग के एसडीएम के पद पर कार्य किया. इसके बाद उन्हें लक्ष्यदीप भेज दिया गया था. 

आईपीएस अफसर
पीसीएस अफसर बनने के दो साल बाद ही उन्होंने भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा UPSC पास हो गए. इस बार उन्हें आईपीएस सेवा के लिए चुना गया. साल 2016 में उन्हें यूपी कैडर के आईपीएस अफसर बनने का मौका मिला. सबसे पहली पोस्टिंग दीपक भूकर को जौनपुर में मिली. जहां पर दीपक ट्रेनिंग पर थे. जौनपुर में दीपक का कार्यकाल 3 माह का रहा. इसके बाद दीपक को पुलिस अधीक्षक के पद पर मुरादाबाद में अपनी सेवाएं देने का मौका मिला था. इसके बाद दीपक मुरादाबाद से कानपुर कमिश्नरेट, कानपुर से हापुड़, हापुड़ से प्रयागराज और अब पुलिस उपायुक्त प्रयागराज से दीपक को पुलिस अधीक्षक उन्नाव बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें - कौन हैं तेजतर्रार IPS प्रभाकर चौधरी, जो संभालेंगे आईजी अलीगढ़ रेंज की कमान

यह भी पढ़ें - गोरखपुर-गाजियाबाद से लेकर अलीगढ़ तक यूपी में 17 एसपी-एएसपी के ताबड़तोड़ तबादले

Trending news